JRD Tata ने जब भरी एयर इंडिया की पहली उड़ान, तो अपने साथ ले गए थे ये सामान...

10 फरवरी, 1929 को, जेआरडी 'जेह' टाटा ने भारत में पहला वाणिज्यिक एविएटर का प्रमाण पत्र प्राप्त किया था.

JRD Tata ने जब भरी एयर इंडिया की पहली उड़ान, तो अपने साथ ले गए थे ये सामान...

JRD Tata ने जब भरी एयर इंडिया की पहली उड़ान, तो अपने साथ ले गए थे ये सामान...

1929 में 10 फरवरी को जेआरडी टाटा (JRD Tata) एक वाणिज्यिक पायलट का लाइसेंस प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने. जिससे घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हुई जो एयर इंडिया (Air India) के निर्माण की ओर ले जा सकी. सात दशक बाद, जैसे ही एयर इंडिया ने टाटा समूह में वापसी की, समूह के इंस्टाग्राम पर शेयर की गई एक पोस्ट भारतीय विमानन के पिता और एयर इंडिया के इतिहास (father of Indian aviation) में उनकी भूमिका को याद करती है.

देश को पंख देने वाली एयरलाइन एयर इंडिया का जन्म जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा (Jehangir Ratanji Dadabhoy Tata) के उड्डयन के प्रति प्रेम से हुआ था. हालांकि एयर इंडिया की पहली उड़ान 15 अक्टूबर, 1932 को हुई थी, लेकिन इसकी कहानी वास्तव में 1929 की है, जब जेआरडी टाटा ने अपने पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया था.

टाटा ग्रुप ने इंस्टाग्राम पर जेआरडी टाटा की एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर करते हुए लिखा, "10 फरवरी, 1929 को, जेआरडी 'जेह' टाटा ने भारत में पहला वाणिज्यिक एविएटर का प्रमाण पत्र प्राप्त किया, एक सपने को पूरा किया जिसे उन्होंने 15 साल की उम्र से देखा था और राष्ट्र को पंख देने के बहुत बड़े सपने के लिए मंच तैयार किया."

जेआरडी टाटा 24 साल के थे जब मुंबई (तब बॉम्बे) में एक फ्लाइंग क्लब खुला. 15 अक्टूबर, 1932 को, एयर इंडिया की उड़ान (तब टाटा एयर सर्विसेज के रूप में जानी जाती थी) ने कराची के ड्रिघ रोड हवाई अड्डे से उड़ान भरी और मुंबई के जुहू हवाई पट्टी के लिए उड़ान भरी.

टाटा समूह ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "1932 में एक रोमांचक अक्टूबर की सुबह में, वह कराची से एक खर-पतवार में उड़ते हुए बॉम्बे की ओर उड़े, जो उस समय 'चमकदार 100 मील प्रति घंटा' था." "उन्होंने अपने साथ एक जोड़ी चश्मे लिए थे, उसका विश्वसनीय स्लाइड नियम था जो वह हमेशा उड़ानों पर ले जाते थे, 'एक मूक प्रार्थना', और उनका छोटा नीला और सोने का एविएटर का प्रमाण पत्र जिसमें नंबर 1 लिखा था."

प्रश्न में प्रमाणपत्र देखने के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट पर दाईं ओर स्वाइप कर सकते हैं:

फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर पोस्ट को लगभग 5 हजार से ज्यादा 'लाइक्स' मिल चुके हैं.

टाटा समूह ने अपने राष्ट्रीयकरण के लगभग 70 वर्षों के बाद एयर इंडिया पर नियंत्रण हासिल करने के लिए ₹ 18,000 करोड़ की बोली जीती. एयरलाइन का अधिग्रहण 27 जनवरी को पूरा हुआ था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी देखें : जॉब इंटरव्यू का दर्दनाक वीडियो कर गया मशहूर