ITBP जवानों ने माइनस 25 डिग्री तापमान में की ट्रेनिंग, वायरल हुआ वीडियो

देश के लिए जान की बाजी लगाने वाले जवानों का एक वीडियो (Video) सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral) हो रहा है.  वायरल वीडियो में आईटीबीपी के जवान (ITBP Personnel) सीमा के पास बर्फ की चादर से ढकी जगह पर माइनस 25 डिग्री में अपनी ड्यूटी निभाते हुए नजर आ रहे हैं.

ITBP जवानों ने माइनस 25 डिग्री तापमान में की ट्रेनिंग, वायरल हुआ वीडियो

यह वीडियो उत्तराखंड बॉर्डर का है.

नई दिल्ली:

सरहद पर मुस्तैद जवान देश की रक्षा के लिए हर मौसम में एकदम चौकन्ना रहता है. चाहे ठंडी हो या फिर गर्मी, जवानों का हौसला थोड़ा भी कम नहीं होता है. देश के लिए जान की बाजी लगाने वाले इन्हीं जवानों का एक वीडियो (Video) सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral) हो रहा है.  वायरल वीडियो में आईटीबीपी के जवान (ITBP Personnel) सीमा के पास बर्फ की चादर से ढकी जगह पर माइनस 25 डिग्री पर अपनी ड्यूटी निभाते हुए नजर आ रहे हैं. यह वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के हैंडल से ट्वीट किया गया है.

सोशल मीडिया (Social Media) पर पोस्ट किए गए इस वीडियो (Video) में दिख रहा है कि आईटीबीपी के कई जवान (ITBP Personnel) एक लाइन में खड़े हुए हैं और अपनी अपनी ड्यूटी (Duty) निभा रहे हैं. वीडियो में यह भी दिख रहा है कि आईटीबीपी के ये जवान बर्फ से घिरे हुए दिख रहे हैं. इस वीडियो को देखकर अंदाजा हो जाएगा कि यहां ठंड में किस तरह की विषम परिस्थितियों में जवान अपना फर्ज निभाते हैं.

यहां देखिए वीडियो-

आपको बता दें कि यह वीडियो उत्तराखंड बॉर्डर (Uttarakhand Border) का है. इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान माइनस 25 डिग्री सेल्सियस पर ऊंचाई वाले उत्तराखंड सीमा पर बेहद ठंडी परिस्थितियों में प्रशिक्षण लेते हैं. इसी वीडियो में आईटीबीपी के जवान परेड करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान वे सावधान विश्राम करते भी नजर आए.

ये भी पढ़ें: बुजुर्ग शख्स ने भूखे कुत्ते को खिलाया खाना, वीडियो देख हर कोई करने लगा तारीफ

देश की कई सरहद ऐसी है, जिनकी निगरानी करना काफी चुनौतीभरा काम होता है. लेकिन इसके बावजूद जवान पूरे जोश और हिम्मत के साथ सरहद पर तैनात रहते हैं. अब आप अंदाजा लगाइए कि जिस ठंड में हम अपनी रजाई में बैठे हुए कांप रहे होते हैं, उसी दौरान सीमा (Border) पर पहरा दे रहे जवान (Jawan) खतरनाक ठंड में वहीं डंटे रहते हैं. ताकि कोई दुश्मन देश की तरफ आंख उठाकर न देख सकें.

ये भी देखें: आलिया भट्ट ने NDTV से की खास बातचीत, कहा- बचपन से बनना चाहती थीं अभिनेत्री, झूठ पसंद नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com