Turkey में भूकंप के मलबे में मिली मासूम बिल्ली! जानें इस वायरल रेसक्यू Video का सच

Cat Rescue Video: सोशल मीडिया पर बिल्ली को मलबे से निकालती रेसक्यू टीम का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे तुर्की में आए हालिया भूकंप का बताकर वायरल किया जा रहा है, लेकिन इस वीडियो को लेकर कुछ और ही सच्चाई सामने आ रही है.

Turkey में भूकंप के मलबे में मिली मासूम बिल्ली! जानें इस वायरल रेसक्यू Video का सच

Cat Rescue Video Fact Check: तुर्की और सीरिया में भूकंप से तबाही जारी है. बीते सोमवार को तुर्की और सीरिया (Turkey Syria Earthquake) ने दशक के सबसे खतरनाक भूकंप का सामना किया. 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद करीब इसी तीव्रता के दो और भूकंप आए और सबकुछ खत्‍म हो गया. जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा हैरत की बात ये है कि, कई लोग भूकंप के बाद फैले मलबे में अभी भी जिंदा दबे हैं, जिनके वीडियोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. भारतीय सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने तुर्की में मोर्चा संभाल लिया है. भारतीय सेना ने भूकंप प्रभावित इलाकों में फील्ड हॉस्पिटल बनाया है, जहां घायलों का लगातार इलाज जारी है. रेस्क्यू में जुटी NDRF की तीन टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में इमारतों के मलबों में जिंदगियों की तलाश कर रही हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर बिल्ली को मलबे से निकालती रेसक्यू टीम का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे तुर्की में आए हालिया भूकंप का बताकर वायरल किया जा रहा है, लेकिन इस वीडियो को लेकर कुछ और ही सच्चाई सामने आ रही है.

यहां देखें वीडियो

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर बिल्ली को मलबे से निकालती रेसक्यू टीम का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे ट्विटर पर Aami Shaw (@PGTAnalytics) नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है, जिसे लाखों लोग देख चुके हैं. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'पूरे दिन मलबे में दबे रहने के बाद बिल्ली की जान बचाई गई. रेस्क्यू टीम का धन्यवाद.' इस वायरल हो रहे वीडियो में चारों तरफ मलबा बिखरा दिखाई दे रहा है. वहीं पत्थरों के बीच एक बिल्ली लड़खड़ाती हुई नजर आ रही है, जिसे बचाव दल हिफाजत से निकालते नजर आ रहे हैं. भावनाओं से भरे इस वीडियो का सच जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताया जा रहा है कि, तेजी से वायरल हो रहा यह वीडियो तुर्की में हाल में आए भूकंप का नहीं, बल्कि साल 2020 का है, जब 3 साल पहले तुर्की के इजमिर शहर में आए भूकंप से कई जानें गई थीं. उस दौरान भूकंप से कई जानवरों को रेसक्यू किया गया था. कई मीडिया रिपोर्ट्स में यही वीडियो इस्तेमाल हुआ था. Daily Star वेबसाइट की 4 नवंबर 2020 की रिपोर्ट में इसी वीडियो को देखा जा सकता है, जिसे इस भूकंप का बताकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है.