पानी में कछुओं का ये वीडियो देख आप कहेंगे- ताकतवर की ही हो हमेशा जीत ऐसा नहीं जरूरी

वीडियो में कुछ काले-काले कछुए नजर आते हैं जो कभी पानी में गिरते हैं को कभी फिर लकड़ी के ऊपर चढ़ते हैं. इस वीडियो को देखने के बाद कुछ यूजर्स इस खेल की तुलना राजनीति से कर रहे हैं तो कोई इसमें सामाजिक संदेश देख रहा है.

पानी में कछुओं का ये वीडियो देख आप कहेंगे- ताकतवर की ही हो हमेशा जीत ऐसा नहीं जरूरी

पार्क में जाकर झूला झुलने का मजा तो कभी न कभी हम सभी ने लिया है. सी-सॉ खेलते हुए हर बार ये डर लगता है कि कहीं ऊपर जाते वक्त हम गिर न जाएं. इसी डर में तो खेल का रोमांच छिपा होता है. सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ कछुए सी-सॉ जैसा कोई खेल खेलते दिख रहे हैं, वो भी पानी के अंदर, या ऐसा भी कह सकते हैं कि कोई इन कछुओं के साथ खेल रहा है. वीडियो में कुछ काले-काले कछुए नजर आते हैं जो कभी पानी में गिरते हैं को कभी फिर लकड़ी के ऊपर चढ़ते हैं. इस वीडियो को देखने के बाद कुछ यूजर्स इस खेल की तुलना राजनीति से कर रहे हैं तो कोई इसमें सामाजिक संदेश देख रहा है. आइए जानते हैं कि इस वीडियो में ऐसा आखिर है क्या..


तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पानी के अंदर एक लकड़ी के गट्ठर के ऊपर कई सारे छोटे-बड़े कछुए नजर आ रहे हैं. लकड़ी लगातार पानी में हिलोरे खा रही हैं. ऐसे में कुछ कछुए फिसल कर पानी में गिर जाते हैं जबकि कुछ बिल्कुल पकड़ के साथ लकड़ी पर ही चिपके रहते हैं. वहीं एक छोटा कछुआ ऐसा भी नजर आता है जो पानी में गिरने के बाद दोबारा लकड़ी पर चढ़ जाता है. वहीं सबसे बड़ा कछुआ पानी में गिर कर दोबारा ऊपर नहीं आ पाता. वीडियो को देख कर ऐसा लगता है कि शायद इन कछुओं के जरिए ये संदेश मिल रहा है कि कठिन परिस्थितियों में वहीं बच पाता है जो स्थिर रहता है. साथ ही ये समझ आता है कि आकार में बड़ा और ताकतवर होने से आप हर बार जीत नहीं सकते है. 

सोशल मीडिया यूजर्स भी इस वीडियो के अलग-अलग मायने निकाल रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ऐसा लग रहा है वीडियो आजकल की पॉलिटिक्स को दिखा रहा है. वहीं एक यूजर ने लिखा, जीतने के लिए खुद को संगठित करने समन्वय रखने की जरूरत है. ट्विटर पर इस वीडियो पर अब तक 5 लाख 85 हजार व्यूज आ चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com