जमकर वायरल हो रहा है इस मिठाई मेकिंग का वीडियो, क्या आपको पता है एकदम हटके दिख रही इस मिठाई का नाम

हैदराबाद के कई सारी दुकानों पर ये मिठाई मिलती, जिसे गांव की महिलाएं बनाती हैं और पुरुष इसे डिस्ट्रिब्यूट करते हैं. इस मिठाई मेकिंग का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है.

जमकर वायरल हो रहा है इस मिठाई मेकिंग का वीडियो, क्या आपको पता है एकदम हटके दिख रही इस मिठाई का नाम

सोशल मीडिया पर छाया इस मिठाई मेकिंग का ये वीडियो.

Paper Mithai Making Video: हमारे देश में हर राज्य और प्रांत के साथ ही संस्कृति और खानपान का अंदाज बदल जाता है. कहीं खाझा और जलेबी जैसी देसी मिठाइयां मशहूर हैं, तो कहीं पेपर मिठाई खाई जाती है. जी, हां पेपर मिठाई (Hyderabad famous sweets), इसका बेहतरीन स्वाद आपके मुंह में घुल जाता है, बिल्कुल पेपर सी पतली इस मिठाई को देख आप भी हैरत में पड़ जाएंगे, लेकिन ये साउथ इंडिया में काफी मशहूर है. हैदराबाद (Hyderabad) के कई सारी दुकानों पर ये मिठाई मिलती, जिसे गांव की महिलाएं बनाती हैं और पुरुष इसे डिस्ट्रिब्यूट करते हैं. इस मिठाई मेकिंग (Telangana famous sweets names) का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है.

यहां देखें वीडियो

चावल से बनती है ये खास मिठाई

इंस्टाग्राम पर dr.foodiehyd नाम के अकाउंट से शेयर हुए वीडियो में कुछ महिलाएं चावल से बनी ये पेपर मिठाई (kya aap jante hai ek Mithai ka naam) बनाती नजर आ रही हैं. चावल की पतली सी परत को ये महिलाएं गर्म बर्तन पर कपड़े की मदद से डालती हैं और फिर चावल से बने पेपर के अंदर गुड़ और ड्राई फ्रूट्स भर कर इसकी मिठाई बनाती हैं. आपको बता दें कि पुथरेकुलु (Pootharekulu) या पेपर मिठाई (Paper Mithai) आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के अत्रेयपुरम गांव (Atreyapuram Village) की एक प्रसिद्ध मिठाई (famous sweet) है, जिसे चावल और पानी से बनाया (rice paper is made from rice and water) जाता है, इसे 2 घंटे तक पीसा जाता है. गांव की महिलाएं आमतौर पर मिठाइयां बनाती हैं, जबकि पुरुष मिठाइयों के विपणन और वितरण में मदद करते हैं.

पेपर मिठाई के कायल हैं लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंस्टाग्राम पर शेयर हुए इस वीडियो पर अब तक 1 लाख 31 हजार से अधिक लाइक्स आ चुके हैं. एक यूजर ने वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, 'तेलंगाना के ट्रेडिशनल डिशेज हमेशा कमाल की होती है.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'एक बार मेरे पिता ने पूरी पैकेट फेंक दी थी, उन्हें लगा था मिठाई खत्म है और किसी ने बटर पेपर को रैप करके रखा है.' तीसरे ने लिखा, 'ये बहुत ही टेस्टी होता है और तेलंगाना में काफी मशहूर है.'