विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

क्या आपने कभी पेपर मिठाई के बारे में सुना है? इस अनोखी मिठाई को बनाते हुए यहां देखें

इस मिठाई को बनाने की प्रक्रिया में एक कपड़े को पतले पेस्ट में डुबोने के बाद गर्म मिट्टी के बर्तन पर लपेटकर पतला कागज बनाया गया और फिर उसमें स्वादिष्ट फिलिंग की गई है.

Read Time: 4 mins
क्या आपने कभी पेपर मिठाई के बारे में सुना है? इस अनोखी मिठाई को बनाते हुए यहां देखें
इस अनोखी पेपर मिठाई की उत्पत्ति आंध्र प्रदेश से हुई है.

मिठाई किसे पसंद नहीं है? ये मीठी चीज़ें हर किसी के लिए ख़ुशी के छोटे-छोटे टुकड़ों की तरह हैं! दूध, चीनी और नट्स जैसी चीजों से बनी मिठाई जश्न मनाने और खुशी जाहिर करने का एक बेहतरीन तरीका है. चाहे वह बर्फी की मलाईदार अच्छाई हो या गुलाब जामुन की चाशनी, मिठाई किसी भी पल को मीठा बनाने का एक तरीका है. हालाँकि, क्या आपने कभी कागज से बनी मिठाइयों के बारे में सुना है? एक फ़ूड व्लॉगर द्वारा वायरल वीडियो पूथारेकुलु, जिसे पेपर मिठाई के नाम से भी जाना जाता है, बनाने की प्रोसेस की एक झलक दिखाई है. इस अनोखी बनाने के तरीके ने इंटरनेट यूजर्स का ध्यान खींचा है.

पूथारेकुलु की उत्पत्ति आंध्र प्रदेश के अत्रेयापुरम गांव से हुई है, और इस डिश में इस्तेमाल किया जाने वाला अनोखा चावल का कागज चावल और पानी के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इस प्रोसेस में एक पतले कपड़े को चावल और पानी के मिश्रण में डुबाया जाता है, जिसे चावल को दो घंटे तक पीसकर और पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जाता है. फिर गीले कपड़े को एक उल्टे गर्म मिट्टी के बर्तन पर लपेट दिया जाता है, जिसके नीचे एक लौ होती है. तुरंत हटाने पर, बर्तन के ऊपर पर एक नाजुक, कागज जैसी चीज बनती है, जो तेजी से पतले कागज की तरह जम जाती है. आखिरी स्टेप में इस पेपर को गुड़, सूखे मेवे, घी और चीनी के स्वादिष्ट मिश्रण से भर कर सभी को एक साथ रोल करके एक फ्रेश और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किया जाता है, जो खाने के लिए तैयार है. आप पूरा वीडियो यहां देख सकते हैं:

इस अनोखी मिठाई ने कई लोगों का ध्यान खींचा है. एक यूजर ने वीडियो के नीचे कमेंट किया, "जब तक मैंने यह वीडियो नहीं देखा तब तक मुझे कागज़ की मिठाइयों के बारे में नहीं पता था. फ़ूड ब्लॉगिंग सही तरीके से की गई." एक दूसरे यूजर ने कहा, "इसे हाल ही में जीआई टैग प्राप्त हुआ है!" (जीआई, भौगोलिक संकेत, टैग उन उत्पादों के लिए एक विशेष लेबल है जो एक विशिष्ट स्थान से आते हैं. यह दिखाता है कि चीज कहां बनाया गई है, उसके कारण इसमें अद्वितीय गुण या विशेषताएं हैं. यह टैग प्रोडक्ट की प्रामाणिकता की रक्षा करने में मदद करता है और लोगों को बताता है कि यह स्पेशल है एक विशेष क्षेत्र से इसके संबंध हैं)" किसी ने बतायाकि वे "उन्हें सदियों से खा रहे थे; मैं उनसे प्यार करता हूं. ये हल्के दिखाई देते हैं लेकिन हैवी/चिकने और मीठे होते हैं."

ये भी पढ़ें: च्युइंग गम बनाने का वीडियो हुए वायरल तो दर्शकों के बीच छिड़ गई बहस, जानिए आखिर ये है क्या?

इस अनोखी मिठाई पर आपके क्या विचार हैं? क्या आप इसे आज़माने पर विचार करेंगे? नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी राय साझा करें!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
क्या आपने कभी पेपर मिठाई के बारे में सुना है? इस अनोखी मिठाई को बनाते हुए यहां देखें
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;