जोड़ों के दर्द से चल नहीं पा रहा था कछुआ, चिड़ियाघर ने किया ऐसा Jugaad, वायरल हुआ Video

हेल्मथ नाम के एक अफ्रीकी स्पर कछुए (African spur tortoise) का ये वीडियो जरूर देखिए. इस कछुए का ये वीडियो फेसबुक (Facebook) पर शेयर किया गया है, वीडियो में दिखाया गया है कि एक 100 किलो के वजन वाला कछुआ चिड़ियाघर के अंदर स्केट बोर्ड पर चल रहा है.

जोड़ों के दर्द से चल नहीं पा रहा था कछुआ, चिड़ियाघर ने किया ऐसा Jugaad, वायरल हुआ Video

जोड़ों के दर्द से चल नहीं पा रहा था कछुआ, चिड़ियाघर ने किया ऐसा Jugaad

अगर आप इंटरनेट पर कोई ऐसा कंटेट ढूंढ रहे हैं, जिसे देखकर आपका मन खुश हो जाए. तो आप हेल्मथ नाम के एक अफ्रीकी स्पर कछुए (African spur tortoise) का ये वीडियो जरूर देखिए. इस कछुए का ये वीडियो फेसबुक (Facebook) पर जूम एर्लेबिनस्वेल गेलसेकिर्न (Zoom Erlebniswelt Gelsenkirchen) नाम के पेज पर शेयर किया गया है, वीडियो में दिखाया गया है कि एक 100 किलो के वजन वाला कछुआ चिड़ियाघर के अंदर स्केट बोर्ड (Skate Board) पर चल रहा है.

देखें Video:

वीडियो शेयर करते हुए पोस्ट के साथ लिखा है, "स्पर कछुआ हेल्मथ वर्तमान में दैनिक फिजियोथेरेपी ले रहा है. 100 किलोग्राम वजन वाले इस जानवर को दो मजबूत कर्मचारियों द्वारा रोलर बोर्ड (Roller Board) पर रखा गया है, जो खुद से चल रहा है. जोड़ों में दर्द की वजह से वो चल नहीं पा रहा. दुर्बलता के कारण, वह अक्सर राहत की मुद्रा में रहता था और वो केवल अपने सामने के दाहिने पैर का उपयोग ही करता है. ताकि वह सभी पैरों में मांसपेशियों को न खो दे और अभी भी अपने कवच को स्वतंत्र रूप से उठाने में सक्षम है, वह अब रोलर बोर्ड की मदद से नियमित रूप से चलता है. हेल्मथ के लिए चिकित्सा और दवा सरीसृप विशेषज्ञों के परामर्श से विकसित की गई थी और हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में वह ठीक हो जाएगा.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये वीडियो 2 अप्रैल को शेयर किया गया है. इस वीडियो पर अबतक करीब 2 हजार रिएक्शन आ चुके हैं. लोग कछुए को इस तरह रोलर बोर्ड पर चलता हुआ देखकर हैरान हैं और उसके जल्दी ठीक होने की कामना कर रहे हैं. काफी लोगों ने कमेंट में चिड़ियाघर द्वारा कछुए के लिए किए गए इस मदद की तारीफ की है.