112 साल पुराना Titanic का मेन्यू कार्ड वायरल, डूबने से पहले कयामत की रात यात्रियों ने खाया था ये खाना

Titanic Food Menu: आज से 112 साल पहले टाइटैनिक सागर की गहराइयों में डूब गया था. दर्दनाक हादसे का शिकार होने से पहले उसमें सवार लोगों ने आखिरी बार क्या खाया था इस वायरल फूड मेन्यू कार्ड में देखा जा सकता है.

112 साल पुराना Titanic का मेन्यू कार्ड वायरल, डूबने से पहले कयामत की रात यात्रियों ने खाया था ये खाना

डूबने से चंद घंटे पहले Titanic के यात्रियों को परोसा गया था ये खाना.

112 Year Old Titanic Menu: दुनिया के सबसे चर्चित जहाज टाइटैनिक के दुर्घटनाग्रस्त होने के 112 साल बाद एक बार फिर इसकी चर्चा हो रही है, लेकिन इस बार वजह कुछ और है. दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर मशहूर टाइटैनिक जहाज़ पर परोसे जाने वाले भोजन का मैन्यू कार्ड शेयर किया गया है, जो कि 40 या 50 साल नहीं बल्कि 112 साल पुराना है. बता दें कि, ये मैन्यू शिप के फर्स्ट और थर्ड क्लास में बैठने वाले यात्रियों के लिए तैयार किया गया था, जिसमें चिकन से लेकर दलिया तक का ऑप्शन है.

112 साल पुराना मैन्यू (Titanic Menu Card) 

जैसा कि सभी जानते हैं कि, आज से 112 साल पहले टाइटैनिक सागर की गहराइयों में डूब गया था, लेकिन 21वीं सदी में भी इस जहाज में दिलचस्पी रखने वाले कम नहीं है. ये बात एक सोशल मीडिया पोस्ट से फिर साबित हुई है, जो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. अपने समय के सबसे शानदार जहाज टाइटैनिक के साथ पहली ही यात्रा में दर्दनाक हादसा हो गया था, जिसमें 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फेसिनेटिंग नाम के अकाउंट ने टाइटैनिक के मेन्यू कॉर्ड को शेयर किया है, जिसमें आप टाइटैनिक के फर्स्ट और थर्ड क्लास के पैसेंजर्स के लिए जारी मेन्यू कार्ड की तस्वीरें देख सकते हैं. पोस्ट में वायरल दोनों क्लास के मेन्यू पर 14 अप्रैल 1912 की तारीख डली हुई है. मेन्यू को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'टाइटैनिक के डूबने से एक दिन पहले, 14 अप्रैल, 1912 से टाइटैनिक फर्स्ट क्लास vs थर्ड क्लास मेन्यू.'

यहां देखें पोस्ट

क्या खाया था आखिरी बार? (food on titanic ship)

जानकारी के लिए बता दें कि, टाइटैनिक का फूड मेन्यू ब्रिटेन में 84 लाख रुपये से भी ज्यादा में नीलाम हुआ है. माना जाता है कि, यह फूड मेन्यू की आखिरी कॉपी है, जो एक बार फिर सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींच रही है. फूड मेन्यू कार्ड को देखकर समझा जा सकता है कि, दर्दनाक हादसे का शिकार होने से पहले उसमें सफर कर रहे लोगों ने आखिरी बार क्या खाया था. वायरल फूड मेन्यू कार्ड में देखा जा सकता है कि, फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स के लिए जो इसमें चिकन, कॉर्न बीफ, सब्जिया और पकौड़े शामिल हैं. इसके अलावा ग्रिल्ड मटन, हैम पाई, सॉसेज पनीर और चीज भी उपलब्ध है. इसके अलावा फल और हरी सब्जियों के भी कई ऑप्शन हैं.

तेजी से वायरल हो रही पोस्ट (Menu Of Titanic Is Viral)

इसी तरह थर्ड क्लास पैसेंजर्स के लिए जो मेन्यू में दलिया और दूध, आलू, हैम, अंडे, ब्रेड, मक्खन, मुरब्बा, चाय और कॉफी जैसे ऑप्शन हैं. इस पोस्ट को अब तक 1.2 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 8 हजार से ज्यादा लोगों ने पोस्ट को लाइक किया है. पोस्ट को देख चुके एक यूजर ने लिखा, थर्ड क्लास के लिए शायद मसाले भी नहीं थे. दूसरे यूजर ने लिखा, देखा जा सकता है कि तीसरे क्लास के यात्रियों के लिए दिन में सिर्फ दलिया है. हो सकता है कि ये उनके लिए पर्याप्त खाना न हो. बता दें कि, 14 अप्रैल, 1912 की रात को टाइटैनिक एक हिमखंड (अटलांटिक महासागर) से टकरा गया और 15 अप्रैल 1912 को उत्तरी अटलांटिक के ठंडे पानी में डूब गया. इस हादसे में 1500 यात्रियों की मौत हो गई.

ये भी देखें- Jammu Kashmir में माता Vaishno Devi Mandir में भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com