विज्ञापन

गरीब मजदूर की चमकी किस्मत! खुदाई के दौरान मिला 80 लाख का हीरा

बता दें कि पन्ना की धरती बेशकीमती हीरों के लिए विख्यात है. यहां के रत्नगर्भा की धरती पर एक गरीब आदिवासी की किस्मत चमक गई है. हीरा खदान में खुदाई के वक्त उसे 19.22 कैरेट हीरे की प्राप्ति हुई है.

गरीब मजदूर की चमकी किस्मत! खुदाई के दौरान मिला 80 लाख का हीरा
पन्ना:

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के रत्नगर्भा में खुदाई के दौरान एक मजदूर को हीरा मिला है. इसको लेकर जिले के कलेक्टर सुरेश कुमार ने प्रतिक्रिया दी. पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने बताया, "हीरा खदान के एक पट्टाधारी को हीरा मिला है. हीरा 19.22 कैरेट वजनी है. इसकी कीमत करीब 80 लाख रुपए आंकी जा रही है, लेकिन अभी नीलामी बाकी है, जिसमें इसकी कीमत और भी अधिक हो सकती है."

सुरेश कुमार ने डायमंड पार्क को लेकर कहा, "पन्ना जिले में डायमंड पार्क की स्थापना हो रही है. इसमें डायमंड इंडस्ट्री और डायमंड मार्केट जैसी तमाम व्यवस्थाएं होंगी. पन्ना को इंटरनेशनल डायमंड मार्केट के रूप में एक नई पहचान मिलेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. अभी डायमंड पार्क के निर्माण के लिए समतलीकरण हो रहा है."

बता दें कि पन्ना की धरती बेशकीमती हीरों के लिए विख्यात है. यहां के रत्नगर्भा की धरती पर एक गरीब आदिवासी की किस्मत चमक गई है. हीरा खदान में खुदाई के वक्त उसे 19.22 कैरेट हीरे की प्राप्ति हुई है. चुनवादा ने प्राप्त हीरे को कार्यालय में जमा करवा दिया है. जिसको आने वाली अगली नीलामी में रखा जाएगा.

गौरतलब है कि पन्ना जिले के अहिरगवां गांव के निवासी चुनवादा गोंड ने हीरा कार्यालय से मात्र 200 रुपए की रसीद कटवाई थी और 20 मई 2024 को कृष्ण कल्याणपुर के पट्टी क्षेत्र में हीरा खदान में खुदाई के लिए पट्टा बनवाया था. गरीब आदिवासी को 8×8 मीटर की जगह उत्खनन के लिए दी गई थी.

पट्टा जारी करवाने के बाद गरीब आदिवासी चुनवादा ने दिन-रात पत्नी व बच्चों समेत खदान में हीरा तलाशने के लिए मेहनत की. करीब दो माह की मेहनत में उसे बेशकीमती 19.22 कैरेट का हीरा मिला. नीलाम होने पर 12% टैक्स और 1% टीडीएस काटकर बाकी रकम हीरा धारक के खाते में भेज दी जाएगी.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
गरीब मजदूर की चमकी किस्मत! खुदाई के दौरान मिला 80 लाख का हीरा
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com