स्टीव जॉब्स ने 1970 में पहना था ये सैंडल, अब होने जा रही नीलामी, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Steve Jobs Sandals Auction: सैंडल के साथ, नीलामी में सैंडल की एक एनएफटी तस्वीर भी शामिल है, साथ ही फोटोग्राफर जीन पिगोज़ी की एक किताब भी शामिल है.

स्टीव जॉब्स ने 1970 में पहना था ये सैंडल, अब होने जा रही नीलामी, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

स्टीव जॉब्स ने 1970 में पहना था ये सैंडल, अब होने जा रही नीलामी

Steve Jobs Sandals Auction: दुनियाभर में बहुत से लोग (स्टीव जॉब्स) Steve Jobs को अपना आदर्श मानते हैं. उनके प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर है कि लोद उनसे जुड़ी हुई चीजों को खरीदना चाहते हैं. उनकी बहुत सी चीजें महंगे दामों पर नीलाम होती हैं. एप्पल कंपनी के फाउंडर Steve Jobs के निधन के बाद उनसे जुड़ी बहुत सी चीजों की अब तक नीलामी हो चुकी है. फिर चाहे वह उनकी नौकरी के लिए दिया हुआ आवेदन पत्र हो या उनका इस्तेमाल किया गया कंप्यूटर.

नीलामकर्ता जूलियन्स ऑक्शंस (Julien's Auctions) को उम्मीद है कि एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स के पहने जाने वाले भूरे चमड़े के बिरकेनस्टॉक एरिज़ोना सैंडल की जोड़ी $ 60,000 से $ 80,000 (48,32,889-64,43,852 रुपये) तक मिल सकती है.

सैंडल के साथ, नीलामी में सैंडल की एक एनएफटी तस्वीर भी शामिल है, साथ ही फोटोग्राफर जीन पिगोज़ी की एक किताब भी शामिल है. पुस्तक का शीर्षक 'द 213 मोस्ट इम्पोर्टेन्ट मेन इन माई लाइफ' है और इसमें मिस्टर जॉब्स को एक महत्वपूर्ण शख्सियत के रूप में दिखाया गया है.

नीलामी 11 नवंबर को लाइव रहेगी और इसके 13 नवंबर को समाप्त होने की उम्मीद है.

ऑक्शन हाउस की वेबसाइट पर दिए गए विवरण के अनुसार, जॉब्स ने इस विशेष जोड़ी सैंडल को 1970 और 1980 के दशक में पहना था. स्टीव जॉब्स के होम मैनेजर, मार्क शेफ, पहले बीरकेनस्टॉक सैंडल की इस जोड़ी के मालिक थे.

वोग के साथ एक साक्षात्कार में, एप्पल के सह-संस्थापक की पूर्व पत्नी क्रिसैन ब्रेनन ने जॉब्स की अलमारी के प्रतिष्ठित स्टेपल के बारे में बात की. उन्होंने कहा, "सैंडल उनके साधारण पक्ष का हिस्सा थे. वे उनकी वर्दी थे. वर्दी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि सुबह क्या पहनना है."

उन्होंने आगे कहा, "वह दूसरों से अलग दिखने के लिए कभी कुछ नहीं करते थे या कुछ भी नहीं खरीदते थे. वह बस डिजाइन की बुद्धिमत्ता और व्यावहारिकता और इसे पहनने के आराम पर ध्यान देते थे. और बीरकेनस्टॉक्स में वह एक व्यवसायी की तरह महसूस नहीं करते थे, इसलिए उन्हें रचनात्मक रूप से सोचने की स्वतंत्रता थी."

नीलामी घर का कहना है कि स्टीव जॉब्स ने एप्पल के इतिहास में कई महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान इन सैंडल को पहना था. उनकी वेबसाइट का उल्लेख है, "1976 में, उन्होंने Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक के साथ Apple कंप्यूटर की शुरुआत Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक के साथ की थी, जबकि कभी-कभी इन सैंडल को पहनते थे. जब जॉब्स ने Birkenstocks की सरलता और व्यावहारिकता की खोज की, तो वह मोहित हो गए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये सैंडल कई प्रदर्शनियों में दिखाई दिए हैं, जिसमें 2017 में मिलान, इटली में सैलोन डेल मोबाइल, 2017 में जर्मनी के रहम्स में बीरकेनस्टॉक मुख्यालय, सोहो, न्यूयॉर्क में कंपनी की पहली अमेरिकी साइट, कोलोन, जर्मनी में आईएमएम कोलन फर्नीचर मेला शामिल है.