Viral पोस्ट में भारतीय रेलवे की कमाई को लेकर बड़ा दावा, सिर्फ टिकट कैंसिलेशन से 1 साल में कमाए 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा

रेलवे ने साल 2002-23 में टिकट कैंसिलेशन के जरिए कई हजार करोड़ रुपये कमाए हैं. हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वायरल हो रही एक पोस्ट में ये दावा किया जा रहा है.

Viral पोस्ट में भारतीय रेलवे की कमाई को लेकर बड़ा दावा, सिर्फ टिकट कैंसिलेशन से 1 साल में कमाए 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा

खुद टिकट कैंसल कर यात्रियों के पैसे काट लेती है रेलवे, यूजर ने लगाया आरोप.

Indian Railways X Post Claims : क्या रेलवे कैंसिल टिकट के जरिए मोटी कमाई करता है? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर वायरल हो रही एक पोस्ट में ये दावा किया जा रहा है कि, रेलवे (Indian Railways) ने साल 2002-23 में टिकट कैंसिलेशन (Ticket Cancellation) के जरिए कई हजार करोड़ रुपये कमाए हैं. ये जानकारी ट्विटर पर एक आरटीआई के मार्फत लगाई गई है, जिसके स्क्रीनशॉट में ये बताया गया है कि रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन से एक साल में कितनी कमाई की. इस ट्वीट को कई वेरिफाइड हैंडल ने तो शेयर किया ही है, NCIB हेडक्वार्टर के हैंडल से भी इसे शेयर किया गया है, जिसे देखकर यूजर्स इसे रेलवे की लूट करार दे रहे हैं. हालांकि, अब तक रेलवे (Railway) ने इस वायरल मैसेज पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

यहां देखें पोस्ट

क्या है ट्वीट का दावा (ticket cancellation charge)

NCIB हेडक्वार्टर के ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए पोस्ट में लिखा गया है कि, क्या आप जानते हैं कि अगर आपने कोई  टिकट IRCTC की वेबसाइट से बुक किया है और अगर वो कंफर्म नहीं होता है तो रेलवे खुद उस टिकट को कैंसिल कर (Waiting Ticket cancellation) देता है. उसके बाद आपने जो पेमेंट किया होता है, उसका एक हिस्सा खुद रख लेता है, बाकी रिफंड कर देता है. इसके उदाहरण में हैंडल ने समझाया है कि, मान लीजिए आप 240 रुपये का टिकट बुक करते हैं, लेकिन आपको कंफर्म टिकट नहीं मिलता, तो उसे कैंसिल कर रेलवे आपको 180 रुपये ही वापस देता है, जिसका सीधा सा अर्थ ये है कि आप बिना किसी सर्विस को लिए ही सर्विस चार्ज अदा कर रहे हैं. इसे लूट कहें या फिर नागरिकों के जरिए हो रहा राष्ट्र का विकास. एक आरटीआई (IRCTC) की जानकारी के अनुसार, साल 2022-23 में इंडियन रेल ने टिकट कैंसिलेशन से 2110 करोड़ रुपये की कमाई की.

सर्विस चार्ज के नाम पर लूट (Ticket Cancellation income of Railway)

इस पोस्ट (viral post) को देखने के बाद यूजर्स भी भारतीय रेल के इस कदम पर कमेंट कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि, सर्विस के नाम पर रेलवे पैसेंजर्स से खूब मोटी रकम कमा रहा है. एक यूजर ने लिखा कि, सही जानकारी दें ऑनलाइन (social media) वेटिंग टिकट खुद ऑटोमेटिक कैंसिल होता है, तो कोई पैसा नहीं कटता, लेकिन आप कैंसिल करते हैं, तो कुछ अमाउंट डिडक्ट होता है. इस यूजर ने भी इसे लूट ही माना.

ये भी देखें: Maidaan Movie: ईद के मौक़े पर Bade Miyan Chote Miyan के सामने रिलीज़ हुई Maidaan

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com