महिलाओं और पुरुषों में कैसे काम करता है Sixth Sense? अध्ययन में हुए बड़े खुलासे

यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. इस बात पर अध्ययन कि क्या पुरुष और महिलाएं अंतःविषय में भिन्न हैं, मिलेजुले परिणाम दिखाते हैं.

महिलाओं और पुरुषों में कैसे काम करता है Sixth Sense? अध्ययन में हुए बड़े खुलासे

जानिए किस तरह काम करता है Sixth Sense

शरीर की आंतरिक स्थिति के बारे में हमारी समझ को इंटरओसेप्शन (interoception) कहा जाता है और कभी-कभी इसे सिक्स्थ सेंस (Sixth Sense) भी कहा जाता है. हमारे 5 सेंसेस जिसमें दृष्टि, स्पर्श, स्वाद, गंध और श्रवण शामिल है, इसके अलावा एक और सेंस होता है, जिसे सिक्स सेंस करते हैं. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. इस बात पर अध्ययन कि क्या पुरुष और महिलाएं अंतःविषय में भिन्न हैं, मिलेजुले परिणाम दिखाते हैं.

The Conversation के अनुसार, एक नए अध्ययन में 93 अध्ययनों के डेटा को मिलाया गया और पाया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने दिल की धड़कन को कम सटीक रूप से महसूस करती हैं. यह अंतर समझा सकता है कि महिलाओं में कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां अधिक सामान्य क्यों हैं.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को हृदय और कुछ हद तक फेफड़ों के संकेतों को समझने में कम सटीक पाया गया. ये अंतर कार्यों के दौरान प्रयास या ब्लड प्रेशर या शरीर के वजन जैसे शारीरिक बदलाव जैसे कारकों से प्रभावित नहीं है.

इस वजह से महिलाओं में होती है अधिक मानसिक समस्याएं

इंटरओसेप्शन पर अध्ययन महिलाओं में कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के उच्च प्रसार पर प्रकाश डाल सकता है. मौजूदा सिद्धांत इसका श्रेय आनुवंशिकी, हार्मोन, व्यक्तित्व और तनाव जोखिम जैसे कारकों को देते हैं. हालांकि, इंटरओसेप्शन और वेलबींग यानी कल्याण के बीच संबंध से पता चलता है कि महिलाओं की कम इंटरओसेप्शन सटीकता आंशिक रूप से चिंता और अवसाद के प्रति उनकी उच्च जोखिम को समझा सकती है. अंतर्विरोध के साथ कठिनाइयां भावनात्मक, सामाजिक और संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित कर सकती हैं, जो इन स्थितियों के लिए सभी ज्ञात जोखिम कारक हैं.

अध्ययन से पता चलता है कि अंतःविषय यानी इंटरओसेप्शन एक कारण हो सकता है जिसके कारण अधिक महिलाएं चिंता और अवसाद से पीड़ित होती हैं. इसका तात्पर्य यह भी है कि पुरुषों और महिलाओं में अंतर्विरोध को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तकनीकों की जरूरत हो सकती है.

शोधकर्ता अभी भी इन मतभेदों का कारण पता लगा रहे हैं. यह जीव विज्ञान, हार्मोन या पुरुषों और महिलाओं को अपने शरीर के बारे में सोचने के तरीके के कारण हो सकता है. इन कारकों को समझने से मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए बेहतर उपचार मिल सकता है.

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि अंतःविषय क्षमता को प्रभावित करने वाले विभिन्न तत्वों की गहरी समझ पाने से भविष्य में कई मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए अधिक प्रभावी उपचार के विकास में अहम साबित हो सकता है.

ये Video भी देखें: भाई-भतीजावाद पर अभिनेत्री अलाया एफ ने कहा, भाई-भतीजावाद की अपनी परतें हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com