बर्फ के छोटे ढेर पर लेटा दिखा पोलर बियर, वायरल फोटो देख लोगों ने जताई चिंता, तो अमेरिकी ज़ू ने दिया ये जवाब

फोटो में उत्तरी अलास्का से आए एक ध्रुवीय भालू काली को दिखाया गया है, जो बंजर जमीन पर फेंके गए बर्फ के एक छोटे से पूल पर अपना सिर रखकर पेट के बल लेटा हुआ है.

बर्फ के छोटे ढेर पर लेटा दिखा पोलर बियर, वायरल फोटो देख लोगों ने जताई चिंता, तो अमेरिकी ज़ू ने दिया ये जवाब

बर्फ के छोटे ढेर पर लेटा दिखा पोलर बियर

अमेरिका के सेंट लुइस चिड़ियाघर (St Louis Zoo in the US) में एक ध्रुवीय भालू (Polar Bear) की हालिया तस्वीर पर उस समय विवाद खड़ा हो गया जब इसमें भालू को संकट में दिखाया गया. फोटो में उत्तरी अलास्का से आए एक ध्रुवीय भालू काली को दिखाया गया है, जो बंजर जमीन पर फेंके गए बर्फ के एक छोटे से पूल पर अपना सिर रखकर पेट के बल लेटा हुआ है. इस तस्वीर को देखने के बाद कई लोगों ने चिड़ियाघरों में जानवरों की रहने की स्थिति के बारे में चिंता ज़ाहिर की.

इन चिंताओं के जवाब में, सेंट लुइस चिड़ियाघर ने स्थिति को संबोधित करते हुए एक बयान जारी किया. उन्होंने बताया कि ध्रुवीय भालू वास्तव में बर्फ से बने "बिस्तर" पर आराम से आराम कर रहा था और प्राकृतिक व्यवहार प्रदर्शित कर रहा था. चिड़ियाघर के अनुसार, काली के पास इनडोर एयर कंडीशनिंग और बाहरी आवास दोनों तक पहुंच है जिसमें बर्फ मशीनें, शीतलन पंखे, छाया और साल भर ठंडा रहने वाले खारे पानी के पूल शामिल हैं.

चिड़ियाघर ने लिखा, “फोटो में एक संतुष्ट, स्वस्थ भालू को अपनी पसंदीदा झपकी लेते हुए बर्फ के बिस्तर पर आराम करते हुए दिखाया गया है. भालू, बहुत सारे जानवरों और पालतू जानवरों की तरह, हर तरह की स्थिति में सोते हैं (हाँ, कभी-कभी ऐसी स्थिति में भी जो अजीब लगती है). यह भालू का सामान्य व्यवहार है जो चिड़ियाघरों और जंगल दोनों में देखा जाता है.'' 

चिड़ियाघर ने कहा, “ध्रुवीय भालू काली के पास एयर कंडीशनिंग के अंदर रहने या अपने बाहरी आवास में जाने का विकल्प है. अधिकांश समय वह बाहर रहना ही पसंद करता है. उनका निवास स्थान उनके अनुसार है और इसमें कई बर्फ मशीनें, शीतलन पंखे, छाया और खारे पानी के पूल हैं जो साल भर ठंडा रहते हैं.”

विश्व वन्यजीव कोष के अनुसार, ध्रुवीय भालू को वर्तमान में लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी आबादी असुरक्षित नहीं है.

ये Video भी देखें: प्रेमी को घर में रखने के लिए महिला का हाई-वोल्टेज ड्रामा, पति न माना, तो बिजली के खंभे पर चढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com