विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

लैंडिंग से ठीक पहले उलझ गई पैराशूट की रस्सी, फिर जो हुआ, देखकर थम जाएंगी सांसें

पैराग्लाइडर केविन फिलिप (Paraglider Kevin Philipp) उस समय बाल-बाल बच गए जब उनका पैराशूट उलझ गया और बैकअप नहीं खुल सका.

Read Time: 3 mins
लैंडिंग से ठीक पहले उलझ गई पैराशूट की रस्सी, फिर जो हुआ, देखकर थम जाएंगी सांसें
लैंडिंग से ठीक पहले उलझ गई पैराशूट की रस्सी

एक शख्स को भयानक अनुभव हुआ जब उसके पैराशूट (parachute) की रस्सियां आपस में उलझ गईं. उसे जीवन-रक्षक निर्णय लेने के लिए केवल कुछ सेकंड का ही समय मिल पाया. यह घटना पिछले साल स्पेन के ऑर्गेन्या में हुई थी और दिल थाम देने वाले पल को वीडियो में कैद किया गया था और मंगलवार को लोकप्रिय एक्स अकाउंट @Enezator द्वारा शेयर किया गया था.

पैराग्लाइडर केविन फिलिप (Paraglider Kevin Philipp) उस समय बाल-बाल बच गए जब उनका पैराशूट उलझ गया और बैकअप नहीं खुल सका. यूट्यूब पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में फिलिप ने बताया कि वह अशांत परिस्थितियों में एक्रो-पैराग्लाइडिंग ट्रिक का प्रयास कर रहे थे, तभी चीजें गड़बड़ा गईं.

वीडियो में पैराशूट आसमान से तेजी से उतरते हुए दिखाया गया है क्योंकि पैराशूट की रेखाएं उसके चारों ओर उलझ जाती हैं. खुद को बचाने के एक हताश प्रयास में, फिलिप ने अपना रेस्क्यू पैराशूट खोलना शुरु किया, लेकिन वह खुलने में विफल रहा. उन्होंने अनुभव का वर्णन इस प्रकार किया: "पंख मुड़ने के कारण गिरने की गति बहुत बढ़ गई."

ज़मीन पर पहुंचने से मात्र एक सेकंड पहले, फ़िलिप अपने बचाव ढलान को मैन्युअल रूप से खोलने में कामयाब रहा. छोटे नारंगी पैराशूट ने उसके उतरने की गति धीमी कर दी, जिससे वह कुछ ही सेकंड बाद सुरक्षित रूप से उतर सका. घटना पर विचार करते हुए फिलिप ने लिखा, "यह मरने का दिन नहीं था! यह अवसर काफी दुर्भाग्यपूर्ण और दुर्लभ है. बस ध्यान में रखने के लिए. ऊंची उड़ान भरें, सुरक्षित उतरें."

देखें Video:

एनेज़ेटर द्वारा शेयर किए गए वीडियो ने सोशल मीडिया पर काफी ध्यान आकर्षित किया है, कई यूजर्स ने इसी तरह की गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने डर और अनिच्छा व्यक्त की है. एक यूजर ने कमेंट किया, "यही कारण है कि इस तरह की चीजें करने का डर मुझ पर हमेशा हावी हो जाता है."

दूसरे ने कहा, "एक और कारण है कि मैं पैराशूट या स्काइडाइव नहीं करूंगा." तीसरे यूजर ने अपनी झिझक शेयर करते हुए कहा, "चीज़ें केवल लोग ही पूरी करते हैं. मेरे पास इतने सारे आश्रित हैं कि मैं इसे आज़माने के बारे में सोचता भी हूं."
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 हजार फीट की ऊंचाई पर फैंस ने कुछ इस तरह मनाया भारत की जीत का जश्न, देखें VIDEO
लैंडिंग से ठीक पहले उलझ गई पैराशूट की रस्सी, फिर जो हुआ, देखकर थम जाएंगी सांसें
बैलेंस खोते ही पलट गया ओवरलोड ट्रक, सैकड़ों बोरियों के नीचे दब गया सड़क किनारे बैठा बेजुबान, VIDEO देख फूटा लोगों का गुस्सा
Next Article
बैलेंस खोते ही पलट गया ओवरलोड ट्रक, सैकड़ों बोरियों के नीचे दब गया सड़क किनारे बैठा बेजुबान, VIDEO देख फूटा लोगों का गुस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;