590 किलो के साथ दुनिया का सबसे मोटा आदमी आधा कर लेना चाहता है अपना वज़न...

590 किलो के साथ दुनिया का सबसे मोटा आदमी आधा कर लेना चाहता है अपना वज़न...

जुआन पेड्रो डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर तथा फेफड़ों में रुकावट की बीमारी से ग्रस्त है

ज़ैपोपान (मैक्सिको):

दुनिया का सबसे मोटे पुरुष माने जाने वाले मैक्सिको के जुआन पेड्रो के डॉक्टर का कहना है कि पेड्रो ने तय किया है कि वह नए साल 2017 में गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाएगा, और अपने 590 किलोग्राम (1,300 पाउंड) वज़नी शरीर को आधा कर लेगा.

डॉक्टर जोस कास्टानेडा क्रूज़ ने बुधवार को बताया कि जुआन पेड्रो मधुमेह (डायबिटीज़), उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) तथा फेफड़ों में रुकावट की पुरानी बीमारी से ग्रस्त है, और स्वास्थ्य से जुड़े खतरों को कम करने के लिए उसे अपना वज़न बहुत ज़्यादा घटाने की ज़रूरत है.

उन्होंने बताया कि इस मकसद को पूरा करने के लिए अपने पारिवारिक नाम को मीडिया से छिपाकर रखने वाले जुआन पेड्रो को दो ऑपरेशन भी करवाने होंगे. डॉ कास्टानेडा ने पत्रकारों को बताया, "यह एक सर्जरी है, जिसे दो बार में पूरा किया जाएगा... ऐसा इसलिए किया जाना है, क्योंकि उसके शरीर पर ऐसा ऑपरेशन बहुत जटिल होगा, और उसे खतरा भी रहेगा... सो, यह सर्जरी दो बार में की जाएगी, जिनके बीच छह महीने का अंतर रखा जाएगा..."

पहले ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर जुआन पेड्रो के दो-तिहाई से ज़्यादा पेट को काटकर अलग कर देंगे. इसके बाद दूसरे ऑपरेशन में उसके पेट के शेष हिस्से को कुछ हद तक ब्लॉक कर दिया जाएगा. डॉक्टर ने बताया कि इसके अलावा जुआन पेड्रो की अंतड़ियों का भी ऑपरेशन किया जाएगा.

डॉ कास्टानेडा चाहते हैं कि पहले छह महीने में वह कम से कम 59 किलोग्राम वज़न कम कर ले, और सिर्फ इतने भर से जुआन पेड्रो को मोटापा-संबंधी कैंसर होने का खतरा 52 प्रतिशत घट जाएगा. वैसे, 32-वर्षीय जुआन पेड्रो की मेडिकल टीम के मुताबिक पहले ऑपरेशन के लगभग छह महीने बाद तक उसके शरीर का वज़न आधा रह जाने की उम्मीद है.

उधर, इस प्रक्रिया से जुआन भी उत्साहित है, और उसने पत्रकारों से कहा, "वक्त ज़रूर लगेगा, लेकिन मैं निश्चित रूप से इसे हासिल कर पाऊंगा..."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com