Steve Jobs का साइन किया पुराना चेक है बेहद ख़ास, 88 लाख रुपये में बिका, तस्वीर हुई वायरल

Macrumors की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में RR Auction द्वारा एक नीलामी आयोजित की गई थी जिसमें बोली लगाने वालों का ध्यान इस चेक पर गया. यह चेक केवल 175 डॉलर के लिए भरा गया है जो कि डॉलर की आज की कीमत के हिसाब से सिर्फ 14 हजार रुपये के लगभग रकम बनती है.

Steve Jobs का साइन किया पुराना चेक है बेहद ख़ास, 88 लाख रुपये में बिका, तस्वीर हुई वायरल

Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का साइन किया हुआ एक चेक 1 लाख 6 हजार 985 डॉलर में बिका है. यह अपने आप में ही बेदह ख़ास है. भारतीय करेंसी के हिसाब से ये रकम 87 लाख 94 हज़ार है. Steve Jobs का नाम सुनते ही लोगों में सम्मान की भावना आ जाती है. उन्हें एक सफल बिजनस आइकॉन के तौर पर देखा जाता है. इससे पहले भी उनका साइन किया हुआ कई चेक बिक चुके हैं. दरअसल, यह 1976 का एक चेक है. इसी समय एप्पल की शुरुआत हुई थी.

Macrumors की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में RR Auction द्वारा एक नीलामी आयोजित की गई थी जिसमें बोली लगाने वालों का ध्यान इस चेक पर गया. यह चेक केवल 175 डॉलर के लिए भरा गया है जो कि डॉलर की आज की कीमत के हिसाब से सिर्फ 14 हजार रुपये के लगभग रकम बनती है. स्टीव ने 8 जुलाई 1976 को इसमें साइन किया था.  इस चेक पर पता लिखा है- 770 Welch Rd., Ste. 154, Palo Alto, जो कि Apple का सबसे पहला ऑफिशिअल एड्रेस है.

खरीदने वाले ने बहुत ही सोच समझकर ये निर्णय लिया था. ऐसा पहली बार नहीं है जब स्टीव जॉब्स का साइन किया हुआ चेक बिका है. इससे पहले 2022 में स्टीव जॉब्स और स्टीव वॉजनिएक का साइन किया हुआ एक चेक 164,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 34 लाख रुपये) में बिका था.

इस वीडियो को भी देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com