विज्ञापन
Story ProgressBack

देश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार, NDMA ने बताए लू की लहर से बचने के उपाय, सोशल मीडिया पर वायरल

बीते दिन देश के 10 जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था. इसके बाद आईएमडी ने "सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक के खतरे की बहुत अधिक आशंका" की चेतावनी जारी की थी. 

Read Time: 4 mins
देश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार, NDMA ने बताए लू की लहर से बचने के उपाय, सोशल मीडिया पर वायरल
दिल्ली में हीटवेव कि सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

भीषण गर्मी के बीच देश में तापमान के बढ़ने से कई शहर लू की लहर और गंभीरता में खतरनाक तेजी से जूझने पर मजबूर हैं. प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे भारत के कुछ राज्यों और शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 से 22 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसका साफ मतलब है कि कई शहरों में अगले पूरे सप्ताह भीषण गर्मी जारी रहने की उम्मीद है. आईएमडी अधिकतम तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने या उससे अधिक होने पर लू की घोषणा करता है. बीते दिन देश के दस स्टेशनों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था. इसके बाद आईएमडी ने "सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक के खतरे की बहुत अधिक आशंका" की चेतावनी जारी की थी. आईएमडी का ये पोस्ट वायरल हो रहा है और लोग जमकर कमेंट्स कर रहे हैं.

यहां देखें पोस्ट

दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.8 डिग्री, आगरा भी आसपास

राजधानी नई दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह सामान्य से ऊपर और इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है. आईएमडी के अधिकारियों ने हाल ही में इसे इस साल देश में दर्ज किया गया उच्चतम तापमान बताया. इसके बाद आगरा में तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आईएमडी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से भीषण लू की स्थिति और उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है.'

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तर भारत के इन राज्यों में देश के सबसे गर्म शहर

आईएमडी की ओर से समय-समय पर जारी सूची के मुताबिक, इस समय उत्तर भारत के राज्यों राजस्थान, गुजरात, उत्तरी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, नई दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में सबसे गर्म शहरों के नाम शामिल हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों ने इन राज्यों में आगामी पांच दिनों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

एनडीएमए ने बताए लू की लहरों से बचने के उपाय

हीटवेव का इंसानों की सेहत पर विनाशकारी असर पड़ रहा है. हर साल हीटवेव से संबंधित मौतों की बढ़ती संख्या से इसका साफ तौर पर पता चलता है और गंभीर होती जा रही स्थिति को देखकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने नागरिकों को सुरक्षित रहने और गर्मी से बचने के लिए मेडिकल गाइडलाइंस जारी किए हैं.

1. अपने दिन भर की योजना को समझदारी से बनाएं. दोपहर 12 से 3 बजे के बीच जब सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं, तो धूप में बाहर जाने से बचें. अगर आपको बाहर जाना ही है, तो सुबह जल्दी या दोपहर के बाद जब यूवी इंडेक्स कम हो तभी बाहर निकलें.

Latest and Breaking News on NDTV

2. हाइड्रेटेड रहें. दिन भर भले ही आपको प्यास न लगी हो, फिर भी जितनी बार संभव हो पर्याप्त पानी पिएं. यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने साथ पानी का बोतल जरूर ले जाएं.

3. खुद को ठंडा और सुरक्षित रखने के लिए हल्के रंग के, ढीले और सूती कपड़े पहनें. अपने आप को धूप से बचाने के लिए सुरक्षात्मक गियर जैसे चश्मा, छाता या टोपी, जूते या चप्पल, सनस्क्रीन क्रीम वगैरह का इस्तेमाल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. गर्मी की थकावट से बचने के लिए जब बाहर का तापमान अधिक हो तो काफी मेहनत और थकाने वाली गतिविधियों से बचें. ठंडे रहने के लिए अपने सिर, गर्दन, चेहरे और तमाम खुले अंगों पर एक नम यानी भींगे कपड़े का भी इस्तेमाल करें.

5. खुद को ठंडा रखने के लिए ओआरएस, घर पर बनी ड्रिंक्स जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ वगैरह पीते रहें. गर्मी से बचने के लिए जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें. अपने घर को पर्दों, शटर या सनशेड की मदद से ठंडा रखें. घर में ठंडी हवा आने के लिए रात में खिड़कियां खोलकर रखें. पंखे और गीले कपड़ों का प्रयोग करें. ठंडक पाने के लिए जरूरी समझें तो दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाएं.

ये भी देखें- Sensex का 25,000 से 75,000 का सफर, PM मोदी के 10 साल Share Market के लिए रहे बेमिसाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जान जोखिम में डालकर चलते ट्रैक्टर के टायर पर सांप की तरह लिपट गया शख्स, लोग बोले- यमराज को चुनौती
देश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार, NDMA ने बताए लू की लहर से बचने के उपाय, सोशल मीडिया पर वायरल
नंगे हाथों से एकसाथ 6 विशाल सांप पकड़कर दिखाया करतब, Video देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे, शख्स की हिम्मत ने किया हैरान
Next Article
नंगे हाथों से एकसाथ 6 विशाल सांप पकड़कर दिखाया करतब, Video देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे, शख्स की हिम्मत ने किया हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;