विज्ञापन
Story ProgressBack

नींद उड़ा रही गर्मीः आखिर दिल्ली-नोएडा में इतनी गर्म क्यों हो गई रात?

उत्तर भारत के कई राज्य भीषण लू की चपेट में है और कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की धीमी गति के कारण तत्काल गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

नींद उड़ा रही गर्मीः आखिर दिल्ली-नोएडा में इतनी गर्म क्यों हो गई रात?
मानसून की धीमी गति, उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी गर्म हवाएं.
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी है और लू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. दिल्ली शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यानी राजधानी में रात के समय भी अधिक गर्मी हो रही है और न्यूनतम तापमान अधिक दर्ज किया जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यह छह साल में जून में दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक न्यूनतम तापमान रहा है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस था. जबकि 13 जून, 2018 को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली-NCR के लोगों को रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. दिन में 'हीटवेव' लोगों को परेशान कर रही है. वहीं रात सामान्य से अधिक गर्म हो रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर अधिकांश स्टेशनों पर केवल 12-15 डिग्री दर्ज किया गया.

तीन दिन का ‘ओरेंज ' अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. आया नगर मौसम केंद्र में 46 डिग्री तथा पालम मौसम केंद्र में 44 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. रविवार को आसमान साफ रह सकता है तथा लू चलते रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में लू को लेकर अगले तीन दिन ‘ओरेंज ' अलर्ट रहेगा.

नोएडा में गर्मी से लोगों का हाल बुरा

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में गर्मी से लोगों का हाल बुरा है. गर्मी से स्थिति इतनी खराब है कि प्रशासन ने तो एडवाइजरी भी जारी की थी. नोएडा में पड़ रही गर्मी को देखते हुए बस स्टैंडों पर स्थानीय प्रशासन की तरफ से ग्रीन शेड लगाए गए हैं. ताकि बस का इंतजार कर रहे यात्री गर्मी से बच सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

नोएडा के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सबसे ज्यादा मरीज गर्मी से बीमार होकर ही पहुंच रहे हैं.  दिल्ली-एनसीआर में बीते दिनों तापमान 50 डिग्री तक भी पहुंच चुका है. वहीं मानसून की मंद गति के चलते उत्तर भारत के कई इलाके फिर से लू की चपेट में आ गए हैं.

कब मिलेगी लू से राहत

दिल्ली शनिवार को लगातार सातवें दिन चिलचिलाती गर्मी और लू की चपेट में रही. आईएमडी के मुताबिक 19 जून तक दिल्ली-NCR के लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा. साथ ही अगले कुछ दिनों तक रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा.  नोएडा में 3 दिनों तक लू की स्थिति रहेगी. 19 जून और 20 जून को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग ने कहा कि 19 जून के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है,

हरियाणा और पंजाब भीषण गर्मी की चपेट में

पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिली. पंजाब के फाजिल्का जिले के अबोहर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ भी भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम पारा 44.1 डिग्री और फरीदाबाद में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

कब मानी जाती है लू की स्थिति

जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक हो और अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो तो हीटवेव मानी जाती है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने पर भी हीटवेव  घोषित की जाती है. गंभीर हीटवेव तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या उससे अधिक होता है. (भाषा इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद का बजट सत्र आज से, 6 बड़े विधेयक होंगे पेश; मुद्दों को लेकर विपक्ष की आक्रामक तैयारी
नींद उड़ा रही गर्मीः आखिर दिल्ली-नोएडा में इतनी गर्म क्यों हो गई रात?
निजी कंपनियों में कन्नड़ भाषियों के लिए आरक्षण से जुड़े विधेयक को कर्नाटक सरकार ने ठंडे बस्ते में डाला
Next Article
निजी कंपनियों में कन्नड़ भाषियों के लिए आरक्षण से जुड़े विधेयक को कर्नाटक सरकार ने ठंडे बस्ते में डाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;