NASA ने शेयर की इनसाइट मार्स लैंडर की 'आखिरी सेल्फी', पोस्ट हो रहा वायरल

नासा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक तस्वीर साझा की है, जो NASA के इनसाइट मार्स लैंडर द्वारा ली गई एक आखिरी सेल्फी बताई जा रही है.

NASA ने शेयर की इनसाइट मार्स लैंडर की 'आखिरी सेल्फी', पोस्ट हो रहा वायरल

नासा ने शेयर की इनसाइट मार्स लैंडर से एक आखिरी सेल्फी

हाल ही में NASA ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक तस्वीर साझा की गई है, जो NASA के इनसाइट मार्स लैंडर द्वारा ली गई एक आखिरी सेल्फी बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यह अंतिम सेल्फी 24 अप्रैल को ली गई थी, जिसमें लैंडर पूरी तरह से धूल में ढका हुआ दिखाई दे रहा है. बताया जा रहा है कि 2018 में नासा के इनसाइट मार्स लैंडर (InSight Mars lander) के लाल ग्रह (Red Planet) पर जाने के बाद से गूढ़ पड़ोसी ग्रह (Enigmatic Neighbouring Planet) के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी वापस भेजी गई है.

यहां देखें पोस्ट 

देखा जाये तो NASA ने अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से इस लैंडर के बारे में समय-समय पर जानकारियां शेयर की हैं. हाल ही में नासा ने इनसाइट मार्स लैंडर की जो आखिरी सेल्फी शेयर की है, उसके कैप्शन में लिखा है, 'हवा में धूल. यह देखने के लिए स्वाइप करें कि मंगल ग्रह के तत्वों के संपर्क में आने वाले 1,211 मंगल दिवस, या सोल, कैसा दिखता है.' पोस्ट में दिसंबर 2018 में अंतरिक्ष यान की पहली सेल्फी और लेटेस्ट 'जहां यह मंगल ग्रह की धूल में ढका हुआ है' दिखाया गया है. 

Watch: न्यूयॉर्क के एक पार्क में डॉग्स से घिरा चूहा, 45 लाख बार देखा जा चुका है Video

पोस्ट में आगे लिखा गया है कि, 'हमारे इनसाइट मार्स लैंडर ने 24 अप्रैल, 2022 को अपनी लास्ट सेल्फी ली, जिस पर धूल की एक परत चढ़ी हुई है. दूसरी फोटो लैंडर को एक सीमित क्षमता में संचालित करने के बाद प्रदर्शित करती है, जो कि पुराने समय के बिजली के स्तर को उत्पन्न करने में असमर्थ है.' पिछले हफ्ते नासा ने शेयर किया था कि, 'इनसाइट धीरे-धीरे शक्ति खो रहा है और इस गर्मी के अंत में विज्ञान के संचालन को समाप्त करने का अनुमान है.' पोस्ट में अगली कुछ लाइंस में अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) ने लैंडर की यात्रा के बारे में बात की है.

कार वॉश के लिए समय और मेहनत की नहीं जुगाड़ की है जरूरत, देखें VIDEO

NASA ने लिखा कि, 'इनसाइट मार्स लैंडर 26 नवंबर 2018 को मंगल ग्रह पर पहुंचा, जो सौर पैनलों द्वारा संचालित होता है. मंगल के  इंटरनल पार्ट को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरणों से लैस है. लैंडर ने मौसम डेटा और मंगल के पुराने चुंबकीय क्षेत्र के अवशेषों के अध्ययन के साथ-साथ भूकंपों के विश्लेषण को रिकॉर्ड किया, जिससे वैज्ञानिकों को मंगल की ऊपरी परत, मेंटल और कोर की गहराई और संरचना को मापने में सहायता मिली.'

बिहार में मछलियों की बारिश! मछली लूटने बाल्टी-बोरी लेकर पहुंचे लोग, देखिए Viral Video

बता दें कि नासा द्वारा यह पोस्ट 2 दिन पहले शेयर किया गया था, जिसे अब तक लाखों लाइक्स (2.7 million likes) मिल चुके हैं. नासा का यह पोस्ट कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है. यूजर्स इस पर एक से बढ़कर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. वहीं नासा की ये पोस्ट लोगों को काफी इनफॉर्मेटिव लग रही है. 

देखें वीडियो- मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com