NASA ने शेयर किया सूर्य का अद्भुत नज़ारा, 3 करोड़ बार देखा गया Video, लोगों ने पूछा- क्या ये असली है ?

एक इंस्टाग्राम यूजर ने पूछा, "क्या यह एक सच्ची फुटेज है." जिस पर नासा ने जवाब दिया, 'हां! हमारी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने इसे एक लाइट फिल्टर के साथ कैप्चर किया.

NASA ने शेयर किया सूर्य का अद्भुत नज़ारा, 3 करोड़ बार देखा गया Video, लोगों ने पूछा- क्या ये असली है ?

NASA ने शेयर किया सूर्य का अद्भुत नज़ारा, 3 करोड़ बार देखा गया Video

सदियों से सूर्य (Sun) लोगों के लिए रहस्य और आकर्षण का विषय रहा है. प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ अब वैज्ञानिकों के लिए उस पहेली का थोड़ा सा खुलासा करना संभव है. इसके अलावा, विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा बनाए गए सोशल मीडिया हैंडल और पेजों के लिए धन्यवाद, जिनकी वजह से हमें इनसे जुड़ी कुछ घटनाओं को देखने का मौका मिलता है. उदाहरण के लिए, नासा (NASA) की नवीनतम पोस्ट जो सूर्य की सतह से एक कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) को दिखाती है.

उन्होंने पोस्ट के कैप्शन की पहली लाइन में लिखा, "सौर मंडल की हमारी समीक्षा? वन स्टार, ” अगली कुछ पंक्तियों में, उन्होंने उस विशेष सीएमई के बारे में अधिक जानकारी दी है, जिसका वीडियो उन्होंने अब शेयर किया है. उन्होंने लिखा है, कि "सौर प्लाज्मा की तरंगें अंतरिक्ष में अरबों कणों को लगभग 1 मिलियन मील या 1,600,000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से मारती हैं."

उन्होंने बताया, “2013 में हमारे सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) द्वारा अत्यधिक पराबैंगनी प्रकाश में देखा गया यह विशेष सीएमई, पृथ्वी की ओर नहीं गया सौर फ्लेयर्स के विपरीत, जो विकिरण के शक्तिशाली विस्फोट हैं जो अस्थायी रूप से संचार और नेविगेशन ब्लैकआउट का कारण बन सकते हैं, अगर बिजली कंपनियां तैयार नहीं हैं तो इस तरह के सीएमई अस्थायी रूप से विद्युत प्रणालियों को अधिभारित कर सकते हैं. शुक्र है, सौर वेधशालाओं का हमारा बेड़ा हमें अंतरिक्ष मौसम के इन आकर्षक घटकों को ट्रैक करने में मदद करता है, इसलिए पृथ्वी पर व्यवधान न्यूनतम हैं.”

देखें Video:

इस वीडियो को शेयर किए हुए अभी 9 घंटे हुए हैं और अबतक इस वीडियो को करीब 3 करोड़ बार देखा जा चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक इंस्टाग्राम यूजर ने पूछा, "क्या यह एक सच्ची फुटेज है." जिस पर नासा ने जवाब दिया, 'हां! हमारी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने इसे एक लाइट फिल्टर के साथ कैप्चर किया. अंतरिक्ष यान सूर्य की परिक्रमा करता है और उसकी गतिविधि पर नज़र रखता है ताकि हम इसे बेहतर ढंग से समझ सकें."