मिलिए बिहार के मृणाल किशोर से, इनोवेटिव सोच से इवेंट मैनेजमेंट में झंडा बुलंद कर रहे हैं

बिहार एक ऐसा राज्य है, जहां पढ़ाई का मतलब सिविल सेवा, इंजीनियरिंग या सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करना ही होता है. आंकड़ों की बात करें तो पढ़ाई के मामले में बिहार अन्य राज्यों से अभी पीछे हैं. इसके कई कारण हैं. ख़ैर, आज हम जो बात करने जा रहे हैं,

मिलिए बिहार के मृणाल किशोर से, इनोवेटिव सोच से इवेंट मैनेजमेंट में झंडा बुलंद कर रहे हैं

बिहार (Bihar) एक ऐसा राज्य है, जहां पढ़ाई का मतलब सिविल सेवा (Civil Services), इंजीनियरिंग या सरकारी नौकरी (Government Jobs) के लिए तैयारी करना ही होता है. आंकड़ों की बात करें तो पढ़ाई के मामले में बिहार अन्य राज्यों से अभी पीछे हैं. इसके कई कारण हैं. ख़ैर, आज हम जो बात करने जा रहे हैं, वो ज़रा हटके हैं. हम बात करने जा रहे हैं, बिहार के युवा उद्यमी मृणाल किशोर सिंह (Event Guru Mrinal Kishor Singh) के बारे में, जो एक सफ़ल इवेंट मैनेजमेंट कंपनी चलाते हैं. इनकी कंपनी का नाम Bobis Events है. इसके ज़रिए वो सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेलिब्रेटी कार्यक्रम, स्पोर्ट्स कार्यक्रम, राजनीतिक कार्यक्रम करते हैं. इस कंपनी की स्थापना 2017 में हुई थी, मगर आज ये कंपनी बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है. आज देश के लगभग सभी राज्यों के बड़े कार्यक्रमों का दायित्व इसी कंपनी के हाथों में है.

मृणाल किशोर सिंह बिहार की राजधानी पटना में रहते हैं. वो समस्तीपुर के रहने वाले हैं. एक साधारण किसान परिवार से आने वाले मृणाल की कहानी एक आम हिन्दुस्तानी की तरह ही हैं. मृणाल की प्रारंभिक पढ़ाई गांव में हुई है, आगे की पढ़ाई के लिए वो पटना आ गए. फिर उनका चयन दिल्ली के प्रतिष्ठित संस्था NIFT में हुआ. NIFT में पढ़ाई के दौरान  मृणाल कॉलेज के इवेंट्स किया करते थे. इवेंट करने के कारण कॉलेज से भी उन्हें सम्मान मिला. इसके बाद मृणाल का इवेंट मैनेजमेंट में इंटरेस्ट इस कदर बढ़ गया कि उन्होंने इसी क्षेत्र में अपना करियर बना लिया. आज अपनी प्रतिभा से पूरे देश में बिहार का नाम रौशन कर रहे हैं.

70 लोगों की टीम है

मृणाल किशोर सिंह की कंपनी  Bobis Events में 70 से ज़्यादा लोग काम करते हैं. ये लोग किसी भी इवेंट में जान डाल देते हैं. इवेंट की प्लानिंग करते समय हर तरीके से इसके बारे में सोचते हैं. इसे बेहतरीन बनाने के लिए रिसर्च करते हैं. अपनी मेहनत और लगन से एक अलग पहचान बनाते हैं.

बिहार में पहली डिजिटल रैली करने का रिकॉर्ड

बिहार चुनाव के समय कोरोना काल में इन्होंने वर्चुअल रैली करवाई, जो काफी सफल रही. इस रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी भाग लिया था. अमित शाह के अलावा अन्य नेताओं ने भी वर्चुअल रैली की थी.

pfiu06l8

अपने काम के बारे में एनडीटीवी से बात करते हुए मृणाल बताते हैं कि मैं अपने काम का श्रेय अपनी पूरी टीम को देता हूं. मैं अपनी टीम के बगैर कुछ नहीं हूं. मेरी टीम हरेक इवेंट में अपनी जान डाल देती है. बिहार हो या झारखंड या फिर उतराखंड, हम हर जगह पूरी शिद्दत से काम करते हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया

बिहार में वसंत उत्सव कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में Bobis Events का बहुत बड़ा योगदान है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इनकी पूरी टीम को सम्मानित किया था.

6518kbio
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इवेंट मैनेजमेंट एक बहुत बड़ा क्षेत्र है. इसमें काम करने का बहुत स्कोप है. मृणाल ने इसे साबित भी किया है. एक ग्रामीण परिवेश से होकर भी मृणाल आज कई राजनीतिक पार्टियां, स्पोर्टस कंपनियां और अन्य संस्थाओं के साथ काम कर रहे हैं. मृणाल चाहते हैं कि अगले 5 साल में Bobis Events इवेंट के क्षेत्र में बहुत बड़ा नाम हो.