विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2015

मौर्या होटल में खास 'ओबामा प्लैटर' चखेंगे बराक और मिशेल...

नई दिल्ली : आईटीसी मौर्या होटल के ग्रैंड प्रेसिडेन्शियल सुइट, यानि जीपीएस को परम्परागत ढंग से सजाया गया है, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दो रातें गुज़ारेंगे। एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार, होटल की 14वीं मंजिल पर बने ग्रैंड प्रेसिडेन्शियल सुइट में दाखिल होने के लिए एक अलग लिफ्ट है। सुइट में 12 कुर्सियों का एक डाइनिंग एरिया है, अलग रिसेप्शन एरिया है, और साथ में एक जिम और स्पा भी है।

वैसे, अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने पूरे होटल को पिछले दो दिनों के दौरान किले में तब्दील कर दिया है, और होटल के सभी 338 कमरे अमेरिकी दूतावास ने बुक किए हुए हैं। एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि दो दिन से होटल आम जनता के लिए बंद है, और यहां ठहरे हुए मेहमानों से होटल बदलने का आग्रह किया गया था, जिसके बाद सुरक्षा कारणों को समझते हुए सभी मेहमानों ने सहयोग किया। इसके अलावा होटल में एक मल्टी-फ्रीक्वेंसी कमांड सेंटर बनाया गया है, जहां से ओबामा के कार्यक्रम पर नज़र रखी जा रही है, और उन सड़कों पर भी, जिन पर से ओबामा का काफिला गुज़रेगा।

जानकारी यह भी है कि बराक ओबामा अपने बटलर को साथ लेकर दिल्ली आए हैं, लेकिन आईटीसी मौर्या होटल के बुखारा रेस्टोरेंट के शेफ्स ने भी उनके लिए खास डिश तैयार की हैं। शेफ्स को बताया गया था कि बराक और मिशेल ओबामा को ज़्यादा तीखा खाना पसंद नहीं है, इसलिए बुखारा रेस्टोरेंट के शेफ एक खास 'ओबामा प्लैटर' तैयार कर रहे हैं, जिसमें ज़्यादातर सीफूड होगा - फिश और क्रैब्स के साथ नान। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को ये सारे मैन्यू भेजे जा चुके हैं।

मौर्या में अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के अलावा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंट भी रह रहे हैं, और होटल के भीतर की सुरक्षा का पूरा जिम्मा उन्हीं का है। होटल के बाहर की सुरक्षा दिल्ली पुलिस के जवान कर रहे हैं, जिनकी मदद के लिए अर्द्धसैनिक बल भी तैनात हैं।

बराक ओबामा वर्ष 2010 में अपनी भारत यात्रा के दौरान भी मौर्या में ही रुके थे, और उनसे पहले तीन अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति - जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन तथा जिमी कार्टर - भी यहां ठहर चुके हैं। दरअसल, सुरक्षा के लिहाज़ से देखें तो मौर्या की हिफाज़त करना सुरक्षाबलों के लिए कुछ आसान रहता है, क्योंकि होटल के एक ओर आईबी का हेडक्वार्टर है, और दूसरी ओर होटल ताज पैलेस के सामने ग्रीन बेल्ट एरिया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इंटरनेट पर छा गए ये नन्हें सितारे, बिजली बचाने का दिया ऐसा जानदार संदेश, लोग हो गए दीवाने
मौर्या होटल में खास 'ओबामा प्लैटर' चखेंगे बराक और मिशेल...
कैंसिल हुईं बेटी की छुट्टियां तो पिता ने बॉस को ही भेज दिया मैसेज, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने लगाई पापा की क्लास
Next Article
कैंसिल हुईं बेटी की छुट्टियां तो पिता ने बॉस को ही भेज दिया मैसेज, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने लगाई पापा की क्लास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com