आसमान में होगी अद्भुत खगोलीय घटना, नज़दीक नज़र आएंगे मंगल और शुक्र, चांद बनेगा साक्षी

आसमान में एक और अद्भुत खगोलीय घटना होने जा रही है. पृथ्वी के दो सबसे करीबी ग्रह मंगल और शुक्र एक-दूसरे के काफी नजदीक आने जा रहे हैं.

आसमान में होगी अद्भुत खगोलीय घटना, नज़दीक नज़र आएंगे मंगल और शुक्र, चांद बनेगा साक्षी

आसमान में होगी अद्भुत खगोलीय घटना. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आसमान में एक और अद्भुत खगोलीय घटना होने जा रही है. पृथ्वी के दो सबसे करीबी ग्रह मंगल और शुक्र एक-दूसरे के काफी नजदीक आने जा रहे हैं. सोमवार को दोनों ग्रहों के इस मिलन का खूबसूरत नजारा देखा जा सकेगा. चंद्रमा भी इन दोनों ग्रहों के मिलन का साक्षी बनेगा.

इससे पहले रविवार शाम को शुक्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम हिस्से में सूर्यास्त के बाद करीब 45 मिनट तक धीमा नजर आया. हालांकि, शुक्र इस वक्त पृथ्वी से 231 मिलियन मील की दूरी पर है. लिहाजा, नौ महीने पहले शुक्र जितना ब्राइट था, उसके मुकाबले महज 1.7 प्रतिशत चमकदार ही नजर आएगा. 


मंगल और शुक्र एक-दूसरे से 0.5 डिग्री पर दिखाई देंगे. हालांकि, वास्तविकता में ये दूरी काफी ज्यादा रहेगी, लेकिन पृथ्वी से नजारा काफी अद्भुत नजर आएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विशेषज्ञों ने बताया है कि मंगल और शुक्र एक दूसरे के करीब आएंगे और केवल 0.5 डिग्री पर होंगे. ये भी बताया गया है कि 12 जुलाई यानि आज चंद्रमा भी इन दोनों के करीब होगा. ये नजारा नंगी आंखों से आम इंसान भी देख सकेगा.