अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी समेत कई लोगों ने बाबा साहब की सेवाओं को किया याद

आज पूरे देश और दुनिया में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर देश के तमाम लोग बाबा साहब को याद कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी समेत कई लोगों ने बाबा साहब की सेवाओं को किया याद

आज पूरे देश और दुनिया में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर देश के तमाम लोग बाबा साहब को याद कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. देश-विदेश के कई हिस्सों में बाबा साहब की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी जा रही है. ज़िंदगी भर शोषित, वंचित वर्ग के लोगों के लिए काम करने वाले बाबा साहब देश के रत्न हैं. उन्होंने देश में शिक्षा, समानता पर बहुत ही काम किया है. सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य किया है. आइए देखते हैं, लोग उन्हें सोशल मीडिया पर कैसे याद कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा- दलितों, पीड़ितों, वंचितों और शोषितों के कल्याण के लिए बाबासाहेब के विचार हमारी सरकार के लिए प्रेरणापुंज रहे हैं. यही वजह है कि हमारी सभी योजनाएं गरीब से गरीब को ध्यान में रखकर लागू की गई हैं और सामाजिक न्याय की दिशा में हमने कई मानदंड तय किए हैं.
 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी ने कहा था कि आदि और अंत तक मैं भारतीय हूं. भारतीयता का यह जो भाव है, इसने ही बाबा साहब को प्रत्येक भारतीय और दुनिया के प्रत्येक पीड़ित व वंचित के लिए पूज्य बना दिया.

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा- बाबा साहब ने देश के निर्माण में महत्वूर्ण भूमिका निभाई है.

बसपा सुप्रिमो मायावती ने ट्वीट कर कहा-संविधान शिल्पी परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उनके अनुयाइयों की ओर से उन्हें शत्-शत् नमन व हार्दिक श्रद्धा-सुमन

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा- भारत रत्न पूज्य बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर शत-शत नमन!

राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा- विश्व इतिहास में उनके समतुल्य कोई नहीं होगा जिसने अपने जीवन संघर्ष व संदेश से सदियों से अकल्पनीय उत्पीड़न सह रहे असंख्यक लोगों व पीढ़ियों को अत्याचार के दुष्चक्र से निकाला.

अरविंद केजरीवाल ने कहा- ज्य बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती के अवसर पर आप सभी को अनंत शुभकामनाएँ.

डॉ. अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 को मध्य प्रदेश में महू नगर में हुआ. बाबा साहब एक महापुरुष थे. आज भले ही वो हमारे बीच नहीं हैं, मगर उनके विचार, उनकी सेवाओं को पूरी दुनिया याद कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com