तेंदुए का बच्चा बारिश में मुंबई की सड़कों पर घूमते हुए आया नज़र, बचावकर्मियों ने ऐसे किया रेस्क्यू - देखें Video

तेंदुए के शावक को देखकर कुछ लोगों ने बचाव दल को बुलाया. उन्होंने शावक को उठाया और सुरक्षित स्थान पर ले गए.

तेंदुए का बच्चा बारिश में मुंबई की सड़कों पर घूमते हुए आया नज़र, बचावकर्मियों ने ऐसे किया रेस्क्यू - देखें Video

तेंदुए का बच्चा बारिश में मुंबई की सड़कों पर घूमते हुए आया नज़र

मुंबई के आरे (Mumbai's Aarey) में आज शाम एक तेंदुए का बच्चा (leopard cub) बारिश में सड़क पर टहलता देखा गया. खोया हुआ और अपनी मां से अलग दिखाई घूम रहा शावक आश्रय के लिए एक टिन शेड में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था. उसके फर गीली मिट्टी से ढके हुए थे. तेंदुए के शावक को देखकर कुछ लोगों ने बचाव दल को बुलाया. उन्होंने शावक को उठाया और सुरक्षित स्थान पर ले गए.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि पशु बचाव कर्मचारी एक कंबल में लिपटे शावक को पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं. स्थानीय लोगों ने कहा, कि कुछ पुलिस अधिकारी भी मदद के लिए आए और बचाव में मदद की.

बचावकर्मियों द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में देर शाम तक शावक कंबल में शांति से दुबका हुआ दिख रहा था.

देखें Video:

आरे मुंबई का एक ऐसा क्षेत्र है जो हरे-भरे इलाकों से ढका हुआ है और विभिन्न प्रकार के जानवरों और पक्षियों का घर है.

पिछले साल सितंबर में, महाराष्ट्र सरकार ने उपनगरीय मुंबई में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (Sanjay Gandhi National Park) के पास आरे में 600 एकड़ क्षेत्र को जंगल के रूप में आरक्षित करने और क्षेत्र को संरक्षित करने का निर्णय लिया.

i51760s

आरे में प्रस्तावित कार शेड ने पर्यावरण कार्यकर्ताओं और तत्कालीन भाजपा शासित महाराष्ट्र सरकार के बीच एक कटु विवाद पैदा कर दिया था, जो शेड बनाने के लिए 2,700 पेड़ों को काटना चाहती थी.

crrfn0t

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुंबई के बाहरी इलाके में कई बार तेंदुओं के अपार्टमेंट में घुसने की घटनाएं सामने आई हैं. पर्यावरणविदों ने तेंदुओं और अन्य जानवरों के आवास में अनियंत्रित विकास को गलत बताया है.