AI का नया कारनामा, वर्चुअल गर्लफ्रेंड बन लड़कों को डेट कर रही थी लड़की, एआई अवतार ने शुरु कर दी शर्मनाक हरकत

मार्जोरी ने CarynAI नामक एक एआई वर्जन बनाया, जो एक आवाज-आधारित चैटबॉट है जो खुद को "आभासी प्रेमिका" (virtual girlfriend) के रूप में लेबल करता है.

AI का नया कारनामा, वर्चुअल गर्लफ्रेंड बन लड़कों को डेट कर रही थी लड़की, एआई अवतार ने शुरु कर दी शर्मनाक हरकत

AI का नया कारनामा, वर्चुअल गर्लफ्रेंड बन लड़कों को डेट कर रही थी लड़की, एआई अवतार ने शुरु कर दी शर्मनाक हरकत

सोशल मीडिया पर आजकल लोग पैसे कमाने के नए-नए तरीके आज़माते रहते हैं. जैसे कि इस 23 वर्षीय लड़की Caryn Marjorie को ही देख लीजिए. यह एक उद्यमी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है जिसके Snapchat पर 1.8 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. इस लड़की के एक हजार से अधिक बॉयफ्रेंड हैं, जिन्हें एकसाथ डेट कर लड़की लाखों की कमाई कर रही है. 

हम सभी जानतें हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इस साल की शुरुआत से ही काफी चर्चा में है. एआई टूल्स का लोग कई तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं. बहुत से लोग तो इसकी मदद से पैसे भी कमा रहे हैं. कुछ ऐसा ही Caryn Marjorie ने किया है. Caryn स्नैपचैट पर काफी पॉप्युलर हैं और इस पर इनके 18 लाख फॉलोअर्स हैं.

Caryn ने एक कंपनी की मदद से अपना वर्चुअल अवतार क्रिएट किया है, जिसे कोई भी डेट कर सकता है. Caryn Marjorie इन लोगों के साथ डेट करने के लिए इनसे पैसे ले रही हैं. मार्जोरी ने CarynAI नामक एक एआई वर्जन बनाया, जो एक आवाज-आधारित चैटबॉट है जो खुद को "आभासी प्रेमिका" (virtual girlfriend) के रूप में लेबल करता है. CarynAI के पास एक आवाज और व्यक्तित्व है जो उसके जैसा ही है, जिसके लिए लोग उसके साथ बातचीत करने के लिए $ 1 प्रति मिनट का भुगतान करने को तैयार हैं.

चैटबॉट के पास पहले से ही 1,000 से अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक हैं. इस महीने की शुरुआत में बीटा परीक्षण के रूप में लॉन्च किया गया, CarynAI ने केवल पुरुषों से एक सप्ताह में $71,610 राजस्व अर्जित किया.

लेकिन, मूल रूप से ऐसा करने के लिए प्रोग्राम नहीं किया गया था, CarynAI शरारती हो गया और अपने भुगतान करने वाले ग्राहकों के साथ यौन आरोपित बातचीत में लिप्त हो गया.

इनसाइडर ने मार्जोरी के हवाले से कहा, "एआई को ऐसा करने के लिए प्रोग्राम नहीं किया गया था और ऐसा लग रहा है कि वह शरारती हो गया है. मेरी टीम और मैं इसे फिर से होने से रोकने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं."

इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, CarynAI को वास्तविक जीवन की मार्जोरी की आवाज, व्यवहार और व्यक्तित्व को फिर से बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. चैटबॉट को 2,000 घंटे से अधिक की सामग्री लगाकर विकसित किया गया था और यह 24/7 उपलब्ध है. CarynAI का दावा है कि यूजर्स को ऐसा लगेगा कि वे खुद इन्फ्लुएंसर से सीधे बात कर रहे हैं.

उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, "हमने Caryn की भाषा और व्यक्तित्व को ध्यान से डिजाइन और कोड करने के लिए 2,000 से अधिक घंटे समर्पित किए हैं ताकि एक प्रभावशाली AI अनुभव हो सके. उसकी अनूठी आवाज, आकर्षक व्यक्तित्व और विशिष्ट व्यवहार का उपयोग करके, CarynAi आपके लिए एक गतिशील, एक तरह की बातचीत लाता है जो ऐसा महसूस होता है कि आप सीधे Caryn से बात कर रहे हैं. कभी भी, कहीं भी उपलब्ध, Caryn को आपकी सुविधा और आनंद के लिए AI में त्रुटिपूर्ण रूप से क्लोन किया गया है."

फॉर्च्यून की रिपोर्ट है कि CarynAI ने Ms Marjorie के आधिकारिक YouTube चैनल से हटाए गए वीडियो का उपयोग किया और उन्हें OpenAI की GPT-4 API तकनीक के साथ स्तरित किया.

चैटबॉट की वेबसाइट का दावा है, "हमारा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करता है कि आपकी चैट गोपनीय और विशिष्ट रूप से आपकी रहे."

जब से ChatGPT ने मानव जैसी सामग्री को मंथन करके दुनिया को चौंका दिया है, तब से एआई-संचालित चैटबॉट्स ने छलांग और सीमाएं बढ़ा दी हैं, जिससे यह एक इंटरनेशनल सेंसेशन बन गया है.

एक प्रमुख सीनेटर ने कैपिटल हिल पर एक कंप्यूटर जनित आवाज के साथ सुनवाई शुरू की, जो उल्लेखनीय रूप से उनकी आवाज के समान थी. आवाज ने एआई के विकास के बारे में सांसदों की गहरी आशंकाओं को व्यक्त करते हुए एक बॉट द्वारा लिखा गया पाठ पढ़ा.

OpenAI के सीईओ सैम अल्टमैन ने हाल ही में अमेरिकी सांसदों से कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विनियमित करना आवश्यक है.

बिना हेलमेट बाइक राइड पर अमिताभ बच्चन ने बताई क्या है सच्चाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com