ये है इंडिया का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव, वीडियो देख इंडियन रेलवे को सलाम कर रहे लोग

रेल मंत्रालय के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने भारत के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का एक वीडियो शेयर किया और इसे ‘बीस्ट ऑफ इंडियन रेलवे’ कहा. रेलवे की इस उपलब्धि पर लोग जमकर सराहना कर रहे हैं.

ये है इंडिया का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव, वीडियो देख इंडियन रेलवे को सलाम कर रहे लोग

भारत के सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का वीडियो वायरल

रेल मंत्रालय अक्सर भारत भर के रेलवे स्टेशनों की शानदार तस्वीरें शेयर करने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का इस्तेमाल करता है और फॉलोवर्स को रेलवे में हो रहे डेवलपमेंट के बारे में अपडेट रखता है. हाल में रेल मंत्रालय के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने भारत के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का एक वीडियो शेयर किया और इसे ‘बीस्ट ऑफ इंडियन रेलवे' कहा. रेलवे की इस उपलब्धि पर लोग जमकर सराहना कर रहे हैं.

'वैग12बी' नाम के 12,000 हॉर्सपावर (एचपी) के ये इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव देश के सबसे शक्तिशाली स्वदेशी लोकोमोटिव हैं. 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत बनाए गए ये इलेक्ट्रिक लोको भारी मालगाड़ियों को 120 किमी प्रति घंटे की गति से 6,000 टन ढोने की अनुमति देते हैं. ये WAG-9 की तुलना में दोगुने शक्तिशाली हैं.

‘बीस्ट ऑफ इंडियन रेलवे'

रेल मंत्रालय ने एक्स पर वीडियो को कैप्शन दिया, ‘बीस्ट ऑफ इंडियन रेलवे' भारत का सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव'. 33 सेकंड की क्लिप में डब्ल्यूएजी-12बी को पटरियों पर चलते दिखाया गया है, जो इसकी मजबूत संरचना और क्षमताओं को दिखाता है.

बता दें कि WAG 12B लोकोमोटिव इंसुलेटेड गेट बाइपोलर ट्रांजिस्टर या आईजीबीटी-आधारित प्रोपल्शन तकनीक के साथ बनाया गया है और पुनर्योजी ब्रेकिंग का इस्तेमाल करता है, जो एनर्जी की खपत को कम करता है. लोकोमोटिव को 22.5 टन एक्सल लोड वाले बो-बो डिजाइन के साथ रिमेनूफैक्चर किया गया है, जिसे 25 टन तक अपग्रेड किया जा सकता है. उनसे देश में मालगाड़ियों की औसत गति कम से कम 20-25 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की उम्मीद है. ये लोकोमोटिव नेटवर्क पर चलने वाली मालगाड़ियों की औसत गति और लोडिंग क्षमता में सुधार करके पटरियों पर भीड़ कम करने में मदद करते हैं.

भारतीय रेलवे की उपलब्धि पर गदगद हुए यूजर्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'पटरियों पर शक्ति, भारतीय रेलवे के बीस्ट, Wag12B का परिचय - भारत का सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव. एक सच्चा इंजीनियरिंग चमत्कार और रेल प्रौद्योगिकी में एक छलांग. एक अन्य ने लिखा, भारतीय रेलवे को इस तरह कंटेनर ले जाते कभी नहीं देखा.. अद्भुत.