शिकागो में आए ‘तूफानी बवंडर’ का अद्भुत सैटेलाइट Video हुआ वायरल, देखें कैसा है ये खौफनाक नज़ारा

CIRA की टाइमलैप्स सैटेलाइट इमेजरी एक शक्तिशाली तूफान के विशाल आकार को दिखाती है जो इस सप्ताह के शुरू में शिकागो क्षेत्र में आया था. .

शिकागो में आए ‘तूफानी बवंडर’ का अद्भुत सैटेलाइट Video हुआ वायरल, देखें कैसा है ये खौफनाक नज़ारा

शिकागो में आए ‘तूफानी बवंडर’ का अद्भुत सैटेलाइट Video हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक सैटेलाइट वीडियो (satellite video) वायरल हो रहा है, जिसमें अमेरिका के शिकागो (Chicago) में एक "बवंडर सुपरसेल" (tornadic supercell) बनता दिख रहा है. एनबीसी न्यूज के अनुसार, सोमवार को शिकागो क्षेत्र में शक्तिशाली तूफान, बवंडर जैसी स्थिति और ओलावृष्टि हुई, जिससे अचानक बाढ़ आ गई, पेड़ और बिजली की लाइनें गिर गईं और इसके रास्ते में आवासीय क्षति हुई. ऐसी कठोर मौसम स्थितियों के बीच, कोऑपरेटिव इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन द एटमॉस्फियर (CIRA) द्वारा पोस्ट किए गए और स्टोरीफुल द्वारा उपलब्ध कराए गए एक वीडियो ने इंटरनेट पर धूम मचा दी है. पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "आज शाम शिकागो में आए भयंकर तूफान का प्रभावशाली उपग्रह दृश्य."

एक सुपरसेल एक मेसोसाइक्लोन की उपस्थिति की विशेषता वाला- एक गहरा, लगातार घूमने वाला अपड्राफ्ट. इसे घूर्णन गरज के रूप में भी जाना जाता है. वे अक्सर अन्य गरज के साथ अलग-थलग होते हैं और 32 किलोमीटर दूर स्थानीय मौसम पर हावी हो सकते हैं.

देखें Video:

CIRA की टाइमलैप्स सैटेलाइट इमेजरी एक शक्तिशाली तूफान के विशाल आकार को दिखाती है जो इस सप्ताह के शुरू में शिकागो क्षेत्र में आया था. एक फेसबुक पोस्ट में, यूएस नेशनल वेदर सर्विस ने बताया कि बवंडर सुपरसेल शिकागो क्षेत्र में चला गया. मौसम सेवा ने भी हवा, ओलावृष्टि और बिजली को नुकसान पहुंचाने की चेतावनी जारी की.

एनबीसी के अनुसार, तूफान के बाद लगभग 40,000 लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ा. कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा और पेड़ गिर गए. कम से कम 18 परिवार बेघर हो गए, और दो लोग मामूली रूप से घायल होने के कारण अस्पताल में भर्ती हुए. आउटलेट ने बताया कि गंभीर तूफान सेल बाहर निकल गया है, और अत्यधिक गर्मी और खतरनाक आर्द्रता अंदर चली गई है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार से कई चरम मौसम की घटनाओं का अनुभव करना शुरू कर दिया. येलोस्टोन नेशनल पार्क के आसपास के एक वीडियो में एक घर बहते हुए दिखाई दे रहा है. कथित तौर पर आगंतुकों को पार्क के करीब जाने के लिए मजबूर किया गया था, जिससे पार्क के आसपास रहने वाले लोग पीने के पानी के बिना फंस गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम के महाराष्ट्र दौर पर केंद्र और राज्य सरकार में मतभेद