विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2022

अपने पसंदीदा पीएम के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं तो जाइए 'Hi-tech Museum', बहुत अच्छा लगेगा

दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है. इस संग्रहालय की मदद से देश के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है. इस संग्रहालय की मदद से देश के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा. इस संग्रहालय में देश के सभी प्रधानमंत्रियों की ज़िंदगी, देश के विकास में उनके योगदान के बारे में बताया जाएगा. ये संग्रहालय, बहुत ही ख़ास और बेहतरीन है. इसमें इतिहास, विज्ञान का बेहतरीन मिश्रण है. एनडीटीवी आपको इस संग्रहालय के बारे में ग्राउंड ज़ीरो से बता रहा है. इस संग्रहालय की और भी कई ख़ासियतें हैं, जो हम आपको बताने जा रहे हैं. वीडियो देखने से पहले जान लें कि ये संग्रहालय तीन मूर्ति परिसर में बनाया गया है. इसकी टिकट के लिए बड़ों (व्यस्क) के लिए 100 रु और 6 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 20 रुपये देने होंगे.

वीडियो देखें

वीडियो देखने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय कितना आधुनिक और बेहतरीन है. इसकी मदद से देश-विदेश की जनता भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में आसानी से जान पाएंगे. प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. यूं तो इस संग्रहालय की कई और ख़ासियतें हैं, जो इस प्रकार से हैं.

अपने पसंद के पीएम के साथ सेल्फी

प्रधानमंत्री संग्रहालय में कोई भी व्यक्ति अपने पसंद के पीएम के साथ अपनी सेल्फी ले सकते हैं. ये आधुनिक तकनीक की मदद से डेवलप हो पाया है. इस तस्वीर को आप अपनी मेल पर प्राप्त कर सकते हैं.

संसद भवन परिसर में अपने पसंदीदा पीएम के साथ घूमना

प्रधानमंत्री संग्राहलय में आप अपने पसंद के पीएम के साथ वॉक कर सकते हैं. इसका एक वीडियो भी बन जाता है, जिसे आप अपनी मेल पर ले सकते हैं. 

2047 का भारत

प्रधानमंत्री संग्रहालय में आप अपने संदेश को मैसेज के तौर पर लिख सकते हैं. इसके जरिए आप राष्ट्र के नाम संदेश दे सकते हैं. टचपैड की मदद से कोई भी इंसान भारत के बारे में लिख सकता है.

लाल किले से अपने पसंद के पीएम का भाषण सुनना

प्रधानमंत्री संग्रहालय में आप अपने पसंद के पीएम के भाषण भी सुन सकते हैं. ये भाषण आपको ऐसा लगेगा जैसे आप लाल किला से सुन रहे हैं. ये बहुत ही बेहतरीन विजुअल है.

हेलिकॉप्टर की मदद से भारत का विकास देखें

इस संग्रहालय में ऐसी व्यवस्था है, जिसकी मदद से आप देश की सड़कें, रेल लाइनें और ब्रिज को देख सकते हैं. आपको ऐसा लगेगा जैसे आप हेलिकॉप्टर पर बैठे हों. 

देश के सभी प्रधानमंत्रियों की जानकारी

प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के सभी प्रधानमंत्रियों से जुड़ी जानकारी संरक्षित की गई है. इसकी मदद से आप देश के प्रधानमंत्री के बारे में आसानी से जान सकते हैं. आप चाहें तो ऑडियो-विजुअल्स के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं.

पोकरण का फील देखने को मिलेगा

प्रधानमंत्री संग्रहालय की मदद से आपको पोकरण परमाणु से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से मिल सकती है. आप उस समय को आसानी से महसूस कर सकते हैं.

टाइगर हिल्स की जानकारी

इस संग्रहालय में करगिल युद्ध की जानकारी, वहां की मिट्टी को भी रखा गया है. देखने के बाद आपको काफी गर्व महसूस होगा.

प्रधानमंत्री संग्रहालय की मदद से देश के इतिहास के बारे में बताया गया है. देश में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें देश के कई प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी नहीं होती है, ऐसे लोगों के लिए इतिहास जानने का शानदार मौका है. इतना ही नहीं, इस संग्रहालय में कंटेंट, डिजाइन, तकनीक और आर्ट पर बहुत ही ख़ूबसूरत तरीके से काम किया गया. है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
अपने पसंदीदा पीएम के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं तो जाइए 'Hi-tech Museum', बहुत अच्छा लगेगा
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com