महावत के अंतिम दर्शन करने के लिए 20 किमी चलकर आया हाथी, आंख से गिरते रहे आंसू, देखकर भावुक हुए लोग - देखें Video

केरल के कोट्टायम जिले (Kerala's Kottayam district) से एक वीडियो के सामने आया है. क्लिप में एक हाथी (elephant) को अपने दिवंगत महावत (mahout) को विदाई देते हुए दिखाया गया है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

महावत के अंतिम दर्शन करने के लिए 20 किमी चलकर आया हाथी, आंख से गिरते रहे आंसू, देखकर भावुक हुए लोग - देखें Video

महावत के अंतिम दर्शन करने के लिए 20 किमी चलकर आया हाथी, आंख से गिरते रहे आंसू

जानवरों और उनके मानव साथियों के बीच का बंधन अनोखा है. हमने अक्सर मानव-पशु संबंधों की प्रेरक कहानियां सुनी हैं. इसका एक मार्मिक उदाहरण हाल ही में केरल के कोट्टायम जिले (Kerala's Kottayam district) से एक वीडियो के जरिए सामने आया. क्लिप में एक हाथी (elephant) को अपने दिवंगत महावत (mahout) को विदाई देते हुए दिखाया गया है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

वीडियो में, हम हाथी को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने से पहले अपने महावत के शरीर को देखने के लिए घर के सामने की जगह में एक गली से नीचे जाते हुए देख सकते हैं. हाथी, जिसे पल्लट्टू ब्रह्मदथन के रूप में पहचाना जाता है, बरामदे के सामने खड़ा होता है और अपने महावत कुन्नक्कड़ दामोदरन नायर के शरीर के सामने दो बार अपनी सूंड उठाता है, जिसे क्षेत्र के लोग प्यार से ओमनाचेतन कहते हैं.

हाथी द्वारा दूसरी बार अपनी सूंड उठाने के बाद, घर का एक आदमी ब्रह्मदथन के दांत पर अपना सिर टिकाने से पहले उसे थपथपाने के लिए बाहर निकलता है. उस व्यक्ति की पहचान राजेश, श्री नायर के बेटे के रूप में हुई. यह नजारा घर में जमा लोगों की आंखों में आंसू ला देता है. अपने महावत को सूंड उठाकर अंतिम सलामी देने के कुछ क्षणों के बाद ब्रह्मदातन पीछे हट जाता है.

देखें Video:

वीडियो को गुरुवार को फेसबुक पर एक यूजर ने शेयर किया, जिसमें लिखा था, "यह तब हुआ जब हाथी ब्रह्मदंतन अपने महावत, ओमानचेतन को श्रद्धांजलि देने आया, जिनका आज निधन हो गया." इस वीडियो को अबतक 7.96 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. लोग हाथी और महावत के बीच प्यार की सराहना कर रहे हैं.

वीडियो को भारतीय वन सेवा अधिकारी, परवीन कस्वां ने भी ट्विटर पर साझा किया, जिन्होंने बताया कि ये वीडियो उन्हें व्हाट्सएप पर प्राप्त हुआ है. उन्होंने लिखा, 'दिल को छू लेने वाला. हाथी अपने महावत को अंतिम सम्मान दे रहा है.” माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इस वीडियो को अबतक 38 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक यूजर ने कहा, “इस हाथी ने अपना सबसे अच्छा दोस्त और परिवार का एक सदस्य खो दिया.. और इसे उसकी भावना के माध्यम से महसूस किया जा सकता है...”


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com