विज्ञापन

बुर्ज खलीफा के बाद अब दुनिया की दूसरी ऊंची इमारत होगी ये, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

दुबई में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत बनाई जा रही है, जैसा कि सभी जानते ही हैं कि, पहले नंबर पर बुर्ज खलीफा है और अब इस कड़ी में दूसरा स्थान बुर्ज अजीजी ने अपने नाम कर लिया है.

बुर्ज खलीफा के बाद अब दुनिया की दूसरी ऊंची इमारत होगी ये, खासियत जान उड़ जाएंगे होश
बुर्ज अजीजी के नाम से जानी जाएगी दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत, जिसमें होंगे संसार के सबसे ऊंचे नाइटक्लब, रेस्टोरेंट और होटल

World Second tallest Building: क्या आपको पता है दुबई में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत बनाई जा रही है, जिसकी ऊंचाई 2379 फीट होगी. दुनिया की इस दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग का नाम बुर्ज अजीजी होगा. देखा जाए तो दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में अपनी इमारत को शामिल करना एक प्रतियोगिता की तरह है. जैसा कि सभी जानते ही हैं कि, पहले नंबर पर बुर्ज खलीफा है और अब इस कड़ी में दूसरा स्थान बुर्ज अजीजी ने अपने नाम कर लिया है.

दुबई का बुर्ज अजीज कई मायनों में है खास

बताया जा रहा है कि, दुबई के बुर्ज अजीज में दुनिया का सबसे ऊंचा नाइक क्लब, सबसे ऊंची लॉबी, सबसे ऊंची ऑबजर्वेशन डेक, आदि शामिल होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि, बुर्ज अजीजी की ऊंचाई 725 मीटर होगी, जो अपने पड़ोसी बुर्ज खलीफा से ठीक पीछे है (जिसकी ऊंचाई 830 मीटर है). उम्मीद लगाई जा रही है कि, बुर्ज अजीज लगभग 4 साल के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा. 131 मंजिलों से अधिक ऊंची इस इमारत की बिक्री फरवरी 2025 में शुरू होगी.

7 सांस्कृतिक थीम से प्रेरित एक अनोखा ऑल-सूट 7 सितारा होटल

इस बिल्डिंग की खासियत ये है कि, ये 7 सांस्कृतिक थीम से प्रेरित एक अनोखा ऑल-सूट सात सितारा होटल होगा, जिसमें कई विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाली शानदार सुविधाएं भी होंगी, जो लोगों का ध्यान बड़ी ही आसानी से अपनी ओर खींच ही लेगी. बताया जा रहा है कि, इस बिल्डिंग में एक अनूठा अवलोकन डेक और साथ ही साथ एड्रेनालाईन जोन भी होगा. इसके अलावा पेंटहाउस, अपार्टमेंट और हॉलिडे होम जैसे आवास भी होंगे. 

दुबई का सबसे ऊंचा रेस्टोरेंट

कंपनी की मानें तो इस टॉवर का निर्माण पहले ही शुरू हो चुका है. अजीजी डेवलपमेंट्स के संस्थापक और अध्यक्ष श्री मीरवाइस अजीजी का कहना है कि, 'बुर्ज अजीजी में हमारा निवेश, जो AED 6 बिलियन यानी 660 अरब से भी अधिक है, केवल एक प्रतिष्ठित संरचना के निर्माण से कहीं अधिक है.' आपको जानकर हैरानी होगी कि, 1.15 बिलियन पाउंड (यानी करीब 126 अरब 49 करोड़ रुपये की लागत) वाले इस टॉवर के लेवल 122 पर दुबई का सबसे ऊंचा रेस्टोरेंट होगा, इसी तरह लेवल 11 पर दुनिया की सबसे ऊंची होटल लॉबी, लेवल 130 पर सबसे ऊंचा अवलोकन डेक, लेवल 118 पर दुबई का सबसे ऊंचा होटल के कमरे होंगे और लेवल 126 पर सबसे ऊंचा नाइट क्लब होगा.

ये भी देखेंः- विदेशी म्यूजिक पर छत्तीसगढ़िया DJ का ट्विस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
बुर्ज खलीफा के बाद अब दुनिया की दूसरी ऊंची इमारत होगी ये, खासियत जान उड़ जाएंगे होश
मम्मी को पसंद नहीं, पापा पहनने नहीं देंगे...कपड़े की दुकान पर दिखा रिटर्न पॉलिसी का अजीब नोटिस, देखकर कंट्रोल नहीं होगी हंसी
Next Article
मम्मी को पसंद नहीं, पापा पहनने नहीं देंगे...कपड़े की दुकान पर दिखा रिटर्न पॉलिसी का अजीब नोटिस, देखकर कंट्रोल नहीं होगी हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com