क्या आप जानते हैं कैसे बनाई जाती है कैंची? मजदूरों की मेहनत देख रह जाएंगे दंग

कपड़े काटने से लेकर बालों को खूबसूरत स्टाइल देने तक और यहां तक कि दाढ़ी-मूंछ की ट्रिमिंग करने में भी कैंची की जरूरत होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ये कैंची बनाई किस तरह जाती है.

क्या आप जानते हैं कैसे बनाई जाती है कैंची? मजदूरों की मेहनत देख रह जाएंगे दंग

कैंची बनाने का ये वीडियो हो रहा वायरल.

बड़े-बड़े डिजाइनर ड्रेस को बनाने में चाहे महंगे से महंगा मटेरियल लगा लें या सोने-चांदी के बूटी का काम करवा लें, लेकिन एक चीज जिसके बिना कोई भी ड्रेस या आउटफिट बनकर तैयार नहीं हो सकता, वो है कैंची. कपड़े काटने से लेकर बालों को खूबसूरत स्टाइल देने तक और यहां तक की दाढ़ी-मूंछ की ट्रिमिंग करने में कैंची की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये कैंची बनाई किस तरह जाती है. अगर नहीं तो इस वायरल वीडियो में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

ऐसे बनाई जाती है कैंची (know how scissors are made)

zamidar_short नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है, जिसमें आपको कैंची बनाने का पूरा प्रोसेस देखने को मिलेगा. वीडियो में आप सबसे पहले देखेंगे कि एक शख्स काले रंग के पाउडर में लिक्विड मिलाता है और फिर इसे सांचे में डाल कर ऊपर से दबाया जा रहा है, फिर आग वाली भट्टी में इसे डालकर तपाया जाता है. इसके बाद इन कैंची के इन हिस्सों को जोड़ना का काम किया जा रहा है. इसके बाद स्क्रू लगा कर कैंची को आखिरी रूप दिया जा रहा है. इसके बाद आखिर में इसे शार्प किया जा रहा है और इस तरह कैंची बनकर तैयार होती है.

यहां देखें वीडियो

हजारों बार देखा जा चुका है वीडियो (kaichi banane ka aasan tarika)

इस वीडियो को 51 हजार बार देखा जा चुका है और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. इस वीडियो को देखने के बाद एक बात और जो लोगों का ध्यान खींच रही है वो है कि, एक कैंची को बनाने के लिए यहां काम करने वाले मजदूरों को कितनी मेहनत करनी पड़ती है. देखा जा सकता है कि, कैसे आग की भट्टी से लेकर लोहे के पाउडर में सन कर ये लोग इस औजार को तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Leh के Para-Archer Rigzin Tamchos की प्रेरक कहानी जिनका लक्ष्य है पैरालंपिक तीरंदाजी खेलना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com