उड़ते विमान में पायलट के साथ हुआ कुछ अजीब, देखा तो पीठ पर रेंग रहा था कोबरा, करने लगा एमरजेंसी लैंडिंग और फिर...

पायलट रूडोल्फ इरास्मस जब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे, उन्हें पीठ पर ठंडक महसूस हुई और थोड़ी देर के बाद उन्होंने देखा कि एक बड़ा कोबरा उनकी सीट के नीचे रेंग रहा है.

उड़ते विमान में पायलट के साथ हुआ कुछ अजीब, देखा तो पीठ पर रेंग रहा था कोबरा, करने लगा एमरजेंसी लैंडिंग और फिर...

उड़ते विमान में पायलट के साथ हुआ कुछ अजीब, देखा तो पीठ पर रेंग रहा था कोबरा

हमारे साथ कभी-कभी ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जो काफी भयानक होती हैं और जिनके बारे में हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते. ऐसा ही कुछ हुआ दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के एक पायलट के साथ. दक्षिण अफ्रीकी पायलट रूडोल्फ इरास्मस जब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे, उन्हें पीठ पर ठंडक महसूस हुई और थोड़ी देर के बाद उन्होंने देखा कि एक बड़ा कोबरा (venomous Cape cobra) उनकी सीट के नीचे रेंग रहा है. लेकिन, ऐसे खतरनाक पल में वो घबराए और डरे नहीं, बल्कि उन्होंने जिंदगी और मौत के बीच सुरक्षित प्लेन की एमरजेंसी लैंडिंग की, जिसकी विशेषज्ञों द्वारा जमकर सराहना की जा रही है. 

इरास्मस ने टाइमलाइव वेबसाइट को अपनी दुविधा के बारे में बताया.

पायलट इरास्मस ने बताया, कि यह काफी डरावना था, वो पिछले 5 साल से विमान के पायलट हैं और इसी कड़ी में वह अपनी अगली उड़ान को वॉर्सेस्टर से नेल्स्प्रूट के लिए चार यात्रियों के साथ ले जा रहे थे. जब उनको अपनी पीठ पर कुछ ठंडापन सा महसूस हुआ, उस वक्त उन्होंने सोचा की उनकी बोतल से पानी टपक रहा है. जैसे ही वह अपनी बाईं ओर मुड़े और नीचे देखा, तो कोबरा मेरी सीट के नीचे अपना सिर रख रहा है. 

उन्होंने कहा, कि एक पल के लिए तो वह हैरान रह गए और समझ ही नहीं पाए कि ये क्या हो रहा है. मेरे पास मौन के अलावा कुछ नहीं था क्योंकि विमान में और भी यात्री थे. मुझे लगा कि इस बात को यात्रियों को नहीं बताना चाहिए, क्योंकि मैं उनमें घबराहट पैदा नहीं करना चाहता था. लेकिन जाहिर तौर पर उन्हें किसी समय यह पता लग ही जाता कि आखिर क्या हो रहा है. फिर उन्होंने देखा कि कोबरा उसकी सीट के नीचे आ गया है, लेकिन फिर भी उन्होंने इस घबराहट के बीच भी विमान का संतुलन बनाए रखा.

इरास्मस ने कहा, मैं अंत में बाहर निकला और जैसे ही मैंने सीट को आगे बढ़ाया, मैंने देखा कि करीब 4 फीट लंबा सांप मेरी सीट के नीचे मुड़ा हुआ बैठा है. उन्होंने कहा, हमने आस-पास के कुछ लोगों से संपर्क किया. लोगों ने सांप को पकड़ने वालों तक हमारी बात पहुंचाई, लेकिन जब तक वे पहुंचे, कोबरा फिर से विमान के अंदर ही कहीं गायब हो गया था.

पायलट ने कहा, कि अगर हमको बहुत सी स्थितियों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है लेकिन निश्चित रूप से कॉकपिट में सांपों से निपटने के लिए तो कभी नहीं. फिलहाल, उस कोबरा का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है. इंजीनियर अभी तक इसका पता नहीं लगा पाए हैं कि वो कहां है.

"तुम लोग यहीं रहते हो?": मुंबई एयरपोर्ट पर पैपराजी को देखकर हंसते हुए जैकी श्रॉफ ने कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)