विज्ञापन
Story ProgressBack

मैं तब बड़ा हुआ जब अकेला था... Forest Officer ने दिए परीक्षा के समय अकेलेपन से निपटने के टिप्स, बताया- कैसे खुश रहें

भारतीय वन अधिकारी हिमांशु त्यागी (Indian Forest Officer Himanshu Tyagi) ने खुलासा किया कि अकेलेपन से उनका "करीबी सामना" हुआ है. सरकारी अधिकारी ने इससे निपटने के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए.

Read Time: 4 mins
मैं तब बड़ा हुआ जब अकेला था... Forest Officer ने दिए परीक्षा के समय अकेलेपन से निपटने के टिप्स, बताया- कैसे खुश रहें
Forest Officer ने दिए परीक्षा के समय अकेलेपन से निपटने के टिप्स

अकेलापन एक गंभीर समस्या है, जिसके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर दूरगामी परिणाम होते हैं. यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, जिसमें अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, मनोभ्रंश और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, यह सामाजिक अलगाव और गतिविधियों और रिश्तों से अलगाव का कारण बन सकता है. हाल ही में, एक भारतीय वन अधिकारी हिमांशु त्यागी (Indian Forest Officer Himanshu Tyagi) ने खुलासा किया कि अकेलेपन से उनका "करीबी सामना" हुआ है. सरकारी अधिकारी ने इससे निपटने के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए.

उन्होंने एक्स पर कहा, "1 साल जेईई की तैयारी + आईआईटी में 4 साल + मेरी पिछली नौकरियों में 6 साल: मैं बिल्कुल अकेला था, घर से दूर, हमेशा मेरे बहुत कम करीबी दोस्त होते थे, मेरी कभी कोई गर्लफ्रेंड नहीं थी. 'अकेलापन'. अकेलेपन से मेरा करीब से सामना हुआ, मैं तब बड़ा हुआ जब मैं अकेला था."

हिमांशु त्यागी ने कहा कि लोगों को यह सीखने की जरूरत है कि अकेले कैसे खुश रहें और हर समय दूसरों पर निर्भर न रहें. "जब हम लोगों के साथ होते हैं, तो हमें खुशी महसूस होती है. लेकिन जब वे लोग हमें छोड़ देते हैं, तो हम टूट जाते हैं. अच्छे सामाजिक रिश्ते रखना सही है. हमें ऐसा करना चाहिए. हालांकि, हमारे आसपास हर समय सच्चे लोग नहीं होते हैं. हमें पता होना चाहिए अकेले कैसे खुश रहें." उन्होंने कहा दूसरा ये कि, "अपने करीबी दोस्त बनो." कुछ उदाहरण बताते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्ति को घूमने की तरह अकेले समय बिताना चाहिए, जो अंततः आपको अपनी कंपनी का आनंद लेने में मदद करेगा.

"'कुछ वास्तविक संबंध.' ऐसे रिश्ते को समय दें जहां आप अपनी सभी चिंताओं को बिना किसी आलोचना के साझा कर सकें. आपके माता-पिता, भाई-बहन. एक फोन कॉल आपकी चिंताओं को हल करने के लिए पर्याप्त है," उन्होंने लिखा और सुझाव दिया कि लोगों को जर्नलिंग की आदत भी विकसित करनी चाहिए जहां वे "लिख सकें." अपनी चिंताओं, अपने अजीब विचारों और अपने विचारों को शांत करें."

पोस्ट का समापन करते हुए अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति को भगवान से जुड़े रहना चाहिए. "अकेले होने पर 'परम' से जुड़ने का प्रयास करें, अस्तित्व के बारे में कुछ गहरे प्रश्न पूछें. हर समय ईश्वर से जुड़े रहने के लिए कुछ तंत्र विकसित करें. हर चीज के लिए उनका आभार व्यक्त करें. आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा."

साझा किए जाने के बाद से, उनके पोस्ट को अबतक 7 लाख से ज्यादा बार देखा गया और पांच हजार से ज्यादा लाइक्स मिले हैं. एक यूजर ने कहा, "अकेले रहने से मानसिक स्वास्थ्य खराब हो सकता है. यह अच्छा है कि आप बच गए, लेकिन मेरी राय में हमेशा अपने आप को अच्छे दोस्तों और माहौल से घिरा रखें, इससे आपको आसानी से और खुशी से बढ़ने में मदद मिलेगी."

एक अन्य ने कहा, "समस्या यह है कि जब आप इतने लंबे समय तक अलग-थलग रहते हैं और आप अपनी कंपनी से प्यार करना शुरू कर देते हैं तो लोगों के साथ बातचीत करना कठिन हो जाता है. आप पारिवारिक समारोहों या पार्टियों में शामिल नहीं होना चाहते हैं. शादी करना और भी कठिन हो जाता है." क्योंकि हम अकेलेपन से बहुत सहज हैं."

तीसरे यूजर ने लिखा, "अद्भुत पोस्ट हिमांशु. यह सब जीवन में एक व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में है. अकेलापन भयावह और सुंदर भी हो सकता है." चौथे यूजर ने कहा, "यह बेहद दुखद है. 20 साल की उम्र के अंत तक किशोरावस्था एक आदमी के जीवन में सबसे चुनौतीपूर्ण समय में से एक है."
 

ये Video भी देखें: Nestle का Cerelac आप भी अपने बच्चे को दे रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नेस्ले मिला रहा भर-भरकर Sugar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न सुर न ताल फिर भी अपने गाने से पहाड़ी बच्चे ने लगा दी आग, सुनकर हो जाएंगे कन्फ्यूज़ क्यूट कहें या म्यूट करें
मैं तब बड़ा हुआ जब अकेला था... Forest Officer ने दिए परीक्षा के समय अकेलेपन से निपटने के टिप्स, बताया- कैसे खुश रहें
बच्ची ने पुष्पा-2 के गाने पर किया ऐसा बिंदास डांस, Video ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, रश्मिका मंदाना ने कही ये बात
Next Article
बच्ची ने पुष्पा-2 के गाने पर किया ऐसा बिंदास डांस, Video ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, रश्मिका मंदाना ने कही ये बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;