अलमारी में रखा मिला 285 साल पुराना नींबू, लाखों में हुई नीलामी, फल पर लिखी थीं ऐसी बातें, जीत लिया लोगों का दिल

इस अनोखे सूखे खट्टे फल को 19वीं सदी की एक अलमारी में रखा हुआ पाया गया था जिसे नीलामी के लिए लाया गया था.

अलमारी में रखा मिला 285 साल पुराना नींबू, लाखों में हुई नीलामी, फल पर लिखी थीं ऐसी बातें, जीत लिया लोगों का दिल

डेढ़ लाख रुपए में बिका 285 साल पुराना नींबू

हम-आप अपने फ्रिज में नींबू (Lemon) रखकर भूल जाएं तो ज्यादा से ज्यादा 15-20 दिन में वो सूख कर या सड़कर खराब हो जाता है. ऐसे में क्या आप इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं कि कोई नींबू 285 सालों तक ठीकठाक हालत में रह सकता है. जी, हां आपने ठीक पढ़ा है, इस अनोखे सूखे खट्टे फल को 19वीं सदी की एक अलमारी में रखा हुआ पाया गया था जिसे नीलामी के लिए लाया गया था.

लगभग डेढ़ लाख में बिका नींबू

285 साल पुराने एक नींबू की कीमत £1,416 (लगभग ₹1,48,000) बताई गई है, जैसा कि UPI ने बताया है. इस अनोखे सूखे खट्टे फल की खोज 19वीं सदी की एक कैबिनेट में की गई थी, जिसे ब्रिटेन के श्रॉपशायर में ब्रेटेल्स नीलामीकर्ताओं के पास एक परिवार की ओर से लाया गया था, जो उन्हें अपने दिवंगत चाचा से विरासत में मिला था.

अलमारी में से मिला ढाई सौ साल पुराना नींबू

एक विशेषज्ञ, जो बिक्री के लिए कैबिनेट की तस्वीर खींच रहा था, उसको एक दराज के पीछे नींबू मिला. नीलामीकर्ताओं को भी इस प्राचीन नींबू की उम्र पता करने में कोई परेशानी नहीं हुई क्योंकि नींबू पर कुछ ऐसा लिखा था, जो इसकी उम्र बता रहा था. नींबू पर लिखा है, "श्री पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द सन के अनुसार, माना जाता है कि कैबिनेट को औपनिवेशिक भारत से इंग्लैंड के लिए एक रोमांटिक उपहार के रूप में ले जाया गया था. नीलामीकर्ता डेविड ब्रेटेल ने कहा, "हमने सोचा कि हम थोड़ा मजा करेंगे और इसे (नींबू) को £40-£60 के अनुमान के साथ नीलामी में रखेंगे." हालांकि, न्यूपोर्ट, श्रॉपशायर में, यह £1,100, अतिरिक्त शुल्क, कुल £1,416 में बिका. कैबिनेट केवल £32 में बिकी.