'किसान आंदोलन, मेडल और दूसरी लहर' : 10 तस्वीरें बयां कर रहीं वर्ष 2021 की पूरी कहानी

साल 2021 के दौरान, कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान मरीजों के दर-दर भटकने, दवाओं और ऑक्सीजन की किल्लत तथा श्मशाम में जलती चिताओं का खौफनाक मंजर देखने को मिला. ये तस्वीरें बयां कर रही हैं 2021 की पूरी कहानी.

'किसान आंदोलन, मेडल और दूसरी लहर' : 10 तस्वीरें बयां कर रहीं वर्ष 2021 की पूरी कहानी

कृषि कानूनों की वापसी को किसानों ने बताया अपनी जीत

साल 2021 करीब-करीब समाप्त होने को है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर से लेकर अफगानिस्तान पर तालिबान के काबिज तक, साल 2021 काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. यूएस कैपिटल हिंसा से शुरू हुए इस साल में दुनियाभर में व्यापक टीकाकरण अभियान देखने को मिला, जिसने कोरोना महामारी के अंधेरे के बीच उम्मीद की एक किरण को कायम रखा. भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 ओलिंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया जबकि हरनाज़ संधू के सिर पर मिस यूनिवर्स का ताज सजा. इस बीच, केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को जीत मिली और सरकार कानून वापस लेने के लिए मजबूर हुई. इस तरह उनका एक साल से चला आ रहा आंदोलन समाप्त हुआ. 

2021 की पूरी कहानी बयां करती 10 तस्वीरें...

यूएस कैपिटल हिंसा

ka676kk8

साल की शुरुआत में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल में जबरदस्त हंगामा किया. ट्रंप समर्थक हथियारों के साथ कैपिटल हिल में घुस आए और तोड़फोड़ की. सीनेटर को बाहर किया और इस पर कब्जा कर लिया. बड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षाबलों ने इन्हें बाहर निकाला. 

वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट से निकलने को तैयार 

stbl7vug

महामारी के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बीच कोरोना टीके की पहली खेप ले जाने वाले ट्रक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से पुणे हवाई अड्डे के लिए रवाना होने की तैयारी करते हुए. 

दूसरी लहर के दौरान जलती चिताएं 

66ahrrs8

कोरोना ने कई लोगों से उनके अपनों को छीन लिया. दूसरी लहर के दौरान 26 अप्रैल 2021 को दिल्ली के श्मशान घाट में कई लोगों की चिताएं एक साथ जलती देखी गईं.  जो लाशें जल रही थीं वो सभी कोरोना वायरस के शिकार थे.

कुंभ मेला

nq6i3d8o

कुंभ मेला 2021 के तीसरे 'शाही स्नान' के दौरान 14 अप्रैल 2021 को भारी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट पर पूजा-अर्चना के लिए इकट्ठा हुए. 

दिल्ली दंगों के मामले में गिरफ्तार स्टूडेंट एक्टिविस्ट हुईं रिहा

2atdjudg

स्टूडेंट एक्टिविस्ट देवांगना कलिता और नताशा नरवाल (लेफ्ट की ओर) 18 जून 2021 को नई दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद नारेबाजी करती हुईं. दिल्ली दंगों के मामले में इन्हें एक साल पहले गिरफ्तार किया गया था. 

नीरज चोपड़ा को ओलिंपिक में गोल्ड

5kmpp8c

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने ओलिंपिक के जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. ओलिंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले वह दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने.

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट का नजारा

slij57io

तालिबान के अफगानिस्तान पर काबिज होने के बाद अफगानियों के बीच काफी अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला. देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे अफगानी नागरिक 16 अगस्त 2021 को काबुल एयरपोर्ट पर जहाज के ऊपर चढ़ गए.

दीवाली पर अयोध्या में बना रिकॉर्ड

27327ob8

दीवाली के मौके पर पूरी अयोध्या को रंग-बिरंगे लाइट से सजाया गया. अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान तीन नवंबर को सरयू नदी के तट पर दीये जलाए गए. नौ लाख दीये जलाने के साथ नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया.

किसान आंदोलन का एक साल पूरा

dfnf3bs8

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 26 नवंबर 2021 को एक साल पूरे हुए. इस अवसर पर दिल्ली की सीमाओं पर भारी संख्या में किसान जुटे. हाल में सरकार ने कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया. सरकार के इस कदम को किसानों ने अपनी जीत बताई.

21 साल बाद घर आया मिस यूनिवर्स का ताज

mrm8psa

भारत की हरनाज़ संधू ने प्रतिभागियों को हराकर मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहना है. उनसे पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने भारत के लिए यह ताज जीता था. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com