'पूरी तरह आहत ': अमेरिकी विशेषज्ञ ने कोरोना के केस बढ़ने की चेतावनी दी, ट्रंप की ओर से तीखा जवाब

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा- अमेरिका को जन स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बदलाव करना चाहिए क्योंकि एक दिन में कोरोना वायरस के लगभग एक लाख नए मामले सामने आ सकते हैं

'पूरी तरह आहत ': अमेरिकी विशेषज्ञ ने कोरोना के केस बढ़ने की चेतावनी दी, ट्रंप की ओर से तीखा जवाब

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची.

वाशिंगटन:

US Coronavirus: अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने राष्ट्रपति चुनाव के कुछ ही दिन पहले अमेरिकी नागरिकों को चताते हुए कहा है कि देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हो सकती है. उन्होंने कहा कि अमेरिका को जन स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बदलाव करना चाहिए क्योंकि एक दिन में कोरोना वायरस के लगभग एक लाख नए मामले सामने आ सकते है. डॉ फाउची की यह चेतावनी ऐसे समय आई है जब कोविड-19 से स्वस्थ हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई राज्यों में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को नजरअंदाज कर रहे हैं और अपने उन कुछ समर्थकों के साथ रैलियां कर रहे हैं.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इनफेक्शियस डिजीज के निदेशक फाउची ने ‘द वाशिंगटन पोस्ट' से कहा, ‘‘हम पूरी तरह से आहत हैं. यह अच्छी स्थिति नहीं है.'' उन्होंने कहा कि अमेरिका को जन स्वास्थ्य सेवाओं और व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश में एक दिन में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक लाख को पार कर सकती है और उन्होंने आगामी सप्ताह में इस महामारी से मौतों की संख्या बढ़ने की भी आशंका जताई.


जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में मामलों की कुल संख्या 9,127,000 दर्ज की गई है और इससे 2,30,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव जुड डीरे ने फाउची की तीखी आलोचना की और उन्होंने दावा किया कि वह राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले अनुचित रूप से राजनीति कर रहे हैं. डीरे ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति की कोरोना वायरस टॉस्कफोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य और इस महामारी के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यों की प्रशंसा करने वाले डा फाउची द्वारा राजनीति करने के लिए चुनाव के दिन से ठीक पहले मानदंडों को तोड़ना अस्वीकार्य है.''



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)