'दु:खद से परे' : Omicron के बाद दुनियाभर में अब तक 5 लाख मौतें: WHO

नवंबर के आखिर में ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया था. इसके बाद से अब तक दुनियाभर में 13 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं और 5 लाख लोगों की जान जा चुकी है. 

'दु:खद से परे' : Omicron के बाद दुनियाभर में अब तक 5 लाख मौतें: WHO

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

जिनेवा:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन से पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है. ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने के बाद से अब तक 5 लाख मौतें हो चुकी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को दुख व्यक्त करते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के पाए जाने के बाद से अब तक 5 लाख ​​कोविड मौतें दर्ज की गई हैं. डब्ल्यूएचओ ने इतनी भारी संख्या में मौतों को "दुखद से परे" बताया. 

डब्ल्यूएचओ के इंसीडेंट मैनेजर अब्दी महमूद ने कहा कि नवंबर के आखिर में ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया था. इसके बाद से अब तक दुनियाभर में 13 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं और 5 लाख लोगों की जान जा चुकी है. 

इसने (ओमिक्रॉन ने) दुनिया के डॉमिनेंट कोविड वेरिएंट के रूप में डेल्टा को तेजी से पीछे छोड़ दिया है. यह डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है. हालांकि, यह डेल्टा की तुलना में कम गंभीर बताया जा रहा है. 

महमूद ने लाइव बातचीत में कहा, "प्रभावी टीकों के युग में, पांच लाख लोग मर रहे हैं, यह वास्तव में कुछ है." उन्होंने कहा, "जबकि हर कोई कह रहा था कि ओमिक्रॉन हल्का है, उस वक्त वे इस बात से चूक गए कि इसके पता चलने के बाद से अब तक आधा मिलियन लोग मर चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com