WHO ने कोरोना के खिलाफ चीन की वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दी

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने शुक्रवार को वैश्विक टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए चीन की पहली वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

WHO ने कोरोना के खिलाफ चीन की वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दी

WHO ने चीन के कोविड रोधी टीके के इस्तेमाल इस्तेमाल की मंजूरी दी (प्रतीकात्मक)

जिनेवा:

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने शुक्रवार को वैश्विक टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए चीन की पहली वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. यह फैसला ऐसे वक्त में लिया गया है जब भारत में कोविड-19 का संक्रमण पूरी रफ्तार के साथ फैल रहा है. जिनेवा में WHO ने सिनोफार्मा की वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दी है. यह पहली ऐसी वैक्सीन है जिसका उत्पादन गैर पश्चिमी देश कर रहा है, बता दें कि कोरोना के खिलाफ सिनोफार्मा की वैक्सीन खासी प्रभावी मानी गई है. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने पूरे विश्व में एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों और मौतों पर चिंता जताते हुए कहा कि हम भारत और ब्राजील में गंभीर परिस्थितियां देख रहे हैं. 

बताते चलें कि WHO ने इससे पहले फाइजर बायोटेक, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनका जैसी कंपनियों की वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे चुका है. जिसका उपयोग भारत और साउथ कोरिया के कई इलाकों में हो रहा है. लिस्ट में चीन की सिनोफार्मा की वैक्सीन का नाम जुड़ जाने से वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सकेगी.  


भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 4,01,078 कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं जबकि 4,187 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 हो गई है और वहीं मृतकों की कुल संख्या 2 लाख 38 हजार 270 हो गई है. वहीं कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में पिछले 24 घंटों में 78 हजार 282 नए मरीजों का इजाफा हुआ है, जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 37 लाख 23 हजार 446 हो गई है. यह आंकड़े शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक के हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)