विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

OpenAI में सैम ऑल्टमैन की वापसी पर सत्य नडेला ने क्या कहा

सत्या नडेला ने पहले घोषणा की थी कि सैम ऑल्टमैन एक नई टीम का नेतृत्व करने के लिए पूर्व ओपनएआई अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होंगे.

OpenAI में सैम ऑल्टमैन की वापसी पर सत्य नडेला ने क्या कहा
सत्य नडेला संग सैम ऑल्टमैन (फाइल फोटो)

सैम ऑल्टमैन की ओपनएआई सीईओ के रूप में फिर वापसी हो रही है. इसकी घोषणा के कुछ ही मिनटों बाद, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, जिन्होंने हाल ही में कंपनी में ऑल्टमैन का स्वागत किया था. उन्होंने कहा कि इस मामले पर चर्चा की है और सहमति जाहिर की है कि ओपनएआई में "अधिक स्थिर, अच्छी तरह से सूचित और प्रभावी शासन" बनाने के लिए यह "पहला आवश्यक कदम" है. Microsoft OpenAI का सबसे बड़ा शेयरधारक है और उसने कथित तौर पर कंपनी में 13 बिलियन डॉलर का निवेश किया है.

ऑल्टमैन को ओपनएआई से निकाल दिए जाने के तुरंत बाद, नडेला ने घोषणा की थी कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में उन्नत शोध के लिए एक नई टीम का नेतृत्व करने के लिए ओपनएआई के पूर्व अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होंगे. ऑल्टमैन की पोस्ट साझा करते हुए ओपनएआई में लौटने के अपने फैसले की घोषणा पर कहा, "हम ओपनएआई बोर्ड में बदलावों से प्रोत्साहित हैं और हमारा मानना है कि यह अधिक स्थिर, और प्रभावी प्रशासन की राह पर पहला आवश्यक कदम है. सैम, ग्रेग और मैंने बात की है और सहमत हुए हैं कि उनकी एक महत्वपूर्ण भूमिका है.,"

नडेला ने एक्स पर पोस्ट किया, "ओएआई नेतृत्व टीम के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा कि ओएआई फलता-फूलता रहे और अपने मिशन को आगे बढ़ाता रहे. हम अपनी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने और एआई की इस अगली पीढ़ी के मूल्य को अपने ग्राहकों और साझेदारों तक पहुंचाने के लिए तत्पर हैं." जबकि ऑल्टमैन को निकाल दिया गया था, ब्रॉकमैन को पिछले सप्ताह चौंकाने वाले फैसले में बोर्ड से हटा दिया गया था. ब्रॉकमैन द्वारा एक्स पर एक पोस्ट के अनुसार, क्रांतिकारी चैटजीपीटी बनाने वाले ओपनएआई के चेहरे के रूप में व्यापक रूप से देखे जाने वाले ऑल्टमैन को शुक्रवार को Google मीट कॉल पर निकाल दिया गया था.

अगले दिन, ब्रॉकमैन को एक अलग Google मीट कॉल पर बताया गया कि उन्हें बोर्ड से हटाया जा रहा है, लेकिन वह अपनी भूमिका बरकरार रखेंगे क्योंकि वह "कंपनी के लिए महत्वपूर्ण" थे. ब्रॉकमैन ने अपने पोस्ट में कहा था कि दोनों निर्णय ओपनएआई के सह-संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर द्वारा बताए गए थे. ओपनएआई के एक बयान में तब कहा गया था कि सैम का प्रस्थान "बोर्ड द्वारा विचार-विमर्श की गई समीक्षा प्रक्रिया का पालन करता है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि वह बोर्ड के साथ अपने संचार में लगातार स्पष्टवादी नहीं थे, जिससे अपनी जिम्मेदारियों का पालन करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न हुई."

सैम ऑल्टमैन को निकाले जाने के तुरंत बाद, प्रमुख निवेशक उसे वापस पाने के लिए आगे बढ़े. ऑल्टमैन ने एक नए बोर्ड सहित व्यापक बदलाव की मांग की, उनका लौटने का निर्णय एक नए बोर्ड के गठन के बाद आया है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ओपनएआई के कर्मचारियों के एक बड़े हिस्से ने माइक्रोसॉफ्ट के नए डिवीजन में ऑल्टमैन को छोड़ने और शामिल होने की धमकी दी थी, जब तक कि पिछले बोर्ड के सदस्यों ने इस्तीफा नहीं दिया.

ये भी पढ़ें : "पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत को शामिल नहीं किया जाएगा" : NCERT सूत्र

ये भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर : डॉक्टर, पुलिसकर्मी और 2 अन्य कर्मचारी आतंकी संबंधों के आरोप में बर्खास्त

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सड़क पर सेना, देश में कर्फ्यू, बांग्लादेश में आरक्षण पर क्यों मचा कोहराम,10 पॉइंट्स
OpenAI में सैम ऑल्टमैन की वापसी पर सत्य नडेला ने क्या कहा
द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मेरी भारत यात्रा अहम भूमिका निभाएगी : शेख हसीना
Next Article
द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मेरी भारत यात्रा अहम भूमिका निभाएगी : शेख हसीना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;