वाशिंगटन पोस्ट में छंटनी के खिलाफ फूटा कर्मचारियों का गुस्सा, 7 दिसंबर को करेंगे 1 दिन की हड़ताल

गिल्ड ने एक्स पर एक पोस्ट कर जानकारी दी है कि 700 से ज्यादा वाशिंगटन पोस्ट के कर्मचारी (Washington Post Employees Strike) 7 दिसंबर को 24 घंटे की हड़ताल पर जा रहे हैं, इस दौरान वह काम नहीं करेंगे.

वाशिंगटन पोस्ट में छंटनी के खिलाफ फूटा कर्मचारियों का गुस्सा, 7 दिसंबर को करेंगे 1 दिन की हड़ताल

वाशिंगटन पोस्ट के कर्मचारियों ने किया हड़ताल का ऐलान (ट्विटर फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी के सबसे पुराने मीडिया हाउस वाशिंगटन पोस्ट में छंटनी (Washington Post Job Layoff) की खबर इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. वाशिंगटन पोस्ट के अंतरिम सीईओ ने 240 नौकरियों में कटौती का ऐलान किया है, जिसे बहुत बड़ी छंटनी के तौर पर देखा जा रहा है. इस ऐलान के बाद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है. छंटनी के ऐलान के बाद कर्मचारियों में काफी नाराजगी देखी जा रही है. कर्मचारियों ने इस छंटनी के खिलाफ 7 दिसंबर को 24 घंटे की हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें-हमास नहीं चाहता था दुनिया को पता चले महिला बंधकों से रेप की बात... US ने बताया क्यों टूट गई सीजफायर डील

वाशिंगटन पोस्ट के कर्मचारियों ने किया हड़ताल का ऐलान

कंपनी के कर्मचारियों का कहना है कि वह पिछले 18 महीने से अपने बॉसेज के साथ कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन कंपनी उनको न तो उनकी सही कीमत देने को तैयार है और न ही अच्छे विश्वास के साथ मोलभाव करने को तैयार है. कंपनी ने भुगतान और नेगोशिएट, दोनों ही बातों से इनकार कर दिया है. कर्मचारियों का कहना है कि इसीलिए वह 7 दिसंबर को काम का बॉयकॉट कर 24 घंटे की हड़ताल करेंगे. 

मैनेजमेंट कॉन्ट्रैक्ट पर नहीं हो रहा सहमत

सीनियर रिपोर्टर सारा फिशर ने एक्स पर गिल्ड का एक नोटिस शेयर कर जानकारी दी है कि 700 से ज्यादा वाशिंगटन पोस्ट के कर्मचारी 7 दिसंबर को 24 घंटे की हड़ताल पर जा रहे हैं, इस दौरान वह काम नहीं करेंगे. दरअसल वह मैनेजमेंट के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत कर रहे हैं. अंतरिम सीईओ ने 240 नौकरियों में कटौती का ऐलान किया है, जिसको छंटनी का रूप में देखा जा रहा. एक दिन की हड़ताल करने वाले कर्मचारियों में रिपोर्टर्स, एडिटर्स, कार्टूनिस्ट, वीजुअल जर्नलिस्ट, एडवरटाइजिंग और सेल्स के लोगों के साथ ही सर्कुलेशन ड्राइवर तक शामिल हैं.

'वाशिंगटन पोस्ट ने दी नौकरी से निकालने की धमकी'

 गिल्ड ने कहा कि करीब डेढ़ साल की कोशिशों के बाद मैनेजमेंट ने अच्छे विश्वास और फेयर कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत करने से इनकार कर दिया. पोस्ट में कहा गया है कि कंपनी के पिछले पब्लिशर की खराब बिजनेस स्ट्रैटजी की वजह से 40 लोगों को नौकरी से  निकाल दिया गया. इसके बाद वॉलेंटियर्स के तौर पर दूसरे 240 स्टाफ की जगह पर उनको काम का ऑफर दिया गया. अब कंपनी उनको नौकरी से निकालने की धमकी दे रही है. 

'हमारे बिना वाशिंगटन पोस्ट भी नहीं'

पुराने कर्मचारी 24 घंटे के लिए काम का बहिष्कार करेंगे, क्यों कि उनको पता है कि उनके बिना वाशिंगटन पोस्ट भी नहीं. 700 से ज्यादा पुराने कर्मचारियों ने 7 दिसंबर की आधी रात से काम का बहिष्कार करने की शपथ ली है. अनफेयर लेवर प्रैक्टिस स्ट्राइक में वाशिंगटन डीसी, सेंट फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क के साथ ही पूरे देश के दूसरे शहरों के लोग पब्लिक कैंपेंन के जरिए रीडर्स को वाशिंगटन पोस्ट के इस कदम के बारे में बताएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-'इजरायली सेना का मिशन उत्तरी गाजा में लगभग पूरा, अब दक्षिणी गाजा में घुस रहे टैंक-IDF