विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

"बच्चों के खून से हाथ धोए": ईरान को लेकर UN अधिकारी पर जमकर बरसे इजराइली राजदूत

इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने एक धमाकेदार पोस्ट में लिखा, "क्या आप किसी चट्टान के नीचे रह रहे हैं? आपके दोहरे मानकों की वास्तव में कोई सीमा नहीं है."

Read Time: 6 mins
"बच्चों के खून से हाथ धोए": ईरान को लेकर UN अधिकारी पर जमकर बरसे इजराइली राजदूत

इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान (Gilad Erdan) ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र (UN) में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर यूएन के कुछ अधिकारियों की आलोचना की और ईरान के एक मंत्री से हाथ मिलाने वाले एक अधिकारी पर वे जमकर बरसे. एर्दान ने संयुक्त राष्ट्र पर "चट्टान के नीचे रहने" और "अपने हाथों को खून से रंगने" का आरोप लगाया. उन्होंने अपनी एक पोस्ट में लिखा, "नरसंहार करने वाले आतंकवादियों को संयुक्त राष्ट्र का समर्थन और उनका वैधीकरण सभ्यता के लिए खतरा है!"

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अंडर सेक्रेटरी जनरल और इमरजेंसी रिलीफ कोआर्डिनेटर मार्टिन ग्रिफिथ्स ने एक पोस्ट में कहा था, "गाजा पर मौत का साया मंडरा रहा है. बिना पानी, बिना बिजली, बिना भोजन और बिना दवा के हजारों लोग मर जाएंगे. यह बिल्कुल साफ है."

यह टिप्पणी इजरायली बलों की ओर से व्यापक जमीनी हमले से पहले उत्तरी गाजा में लोगों को दक्षिण की ओर जाने की इजरायल की चेतावनी पर संयुक्त राष्ट्र का रुख दर्शाने वाली है.जाहिर तौर पर इसने राजदूत गिलाद एर्दान को परेशानी में डाल दिया. 

राजदूत एर्दान ने एक धमाकेदार पोस्ट में लिखा, "क्या आप किसी चट्टान के नीचे रह रहे हैं? आपके दोहरे मानकों की वास्तव में कोई सीमा नहीं है. जब हमास ने आतंकी सुरंगें खोदने और इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के लिए रॉकेट बनाने को संयुक्त राष्ट्र के सभी फंडों का इस्तेमाल किया था, तब आपका आक्रोश कहां था?

उन्होंने लिखा- "हमास ने गज़ान की आबादी से हर संसाधन, पानी, एनर्जी, सिविलियन इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपनी आतंकवादी क्षमताओं में बदल दिया. आपने कभी सार्वजनिक रूप से इसकी निंदा क्यों नहीं की?" 

एर्दान ने कहा- "तथ्यों के प्रति आपके स्वैच्छिक अंधत्व ने उस आतंकी मशीन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो आज गाजा में है. आतंक के खिलाफ युद्ध में सबसे आगे आए देश को फटकार लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के पास न तो कोई वैधता है, न ही विश्वसनीयता है! जबकि हम बंधकों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. आपको शर्म आनी चाहिए!" 

राजदूत एर्दान ने इसके बाद मध्य-पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टोर वेन्नेसलैंड की एक तस्वीर पर प्रतिक्रिया जताई. इस तस्वीर में वेन्नेसलैंड ईरान के वित्त मंत्री से हाथ मिलाते हुए नजर आ रहे हैं.

राजदूत एर्दान ने इस फोटो पर निराशा जताते हुए टिप्पणी पोस्ट की कि, वेन्नेसलैंड को "हाथ मिलाने के बाद अपने हाथों से इजराइली बच्चों का खून धोना नहीं भूलें."

एर्दान ने पोस्ट किया, "आज (!!!), संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी टोर वेन्नेसलैंड ने न केवल ईरानी शासन के वित्त मंत्री से मुलाकात की, बल्कि इजराइली महिलाओं और बच्चों के नरसंहार में भूमिका के लिए ईरान की निंदा भी नहीं की."

एर्दान ने कहा, "यह कोई रहस्य नहीं है कि हमास के आतंकवादी खुले तौर पर ईरान की फंडिंग, हथियार और प्रशिक्षण के लिए प्रशंसा कर रहे हैं. ठीक उसी समय ईरान के नेता अयातुल्ला खामेनी ने खुले तौर पर मुस्लिम दुनिया से इजराइल पर हमले का विस्तार करने का आह्वान किया."

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इजराइल या उसके सहयोगी अमेरिका ने अभी तक आधिकारिक तौर पर ईरान पर हमास का समर्थन करने का आरोप नहीं लगाया है. हालांकि विभिन्न इजराइली नेता और रक्षा अधिकारी यह आरोप दोहराते रहे हैं.

इज़राइल की ओर से उत्तरी गाजा के लोगों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह "मानवीय विनाश के नतीजों के बिना इस तरह का मूवमेंट असंभव मानता है."

गाजा में करीब 11 लाख लोग, यानी कि लगभग आधी आबादी गाजा के उत्तर में रहती है. रविवार को हजारों लोग सुरक्षित मार्गों का उपयोग करके दक्षिणी गाजा की ओर जाते हुए देखे गए.

यह भी पढ़ें-

युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए - क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

बेंजामिन नेतन्याहू के भाई ने इजराइलियों को बंधक बनाए जाने पर कैसे सुलझाया था संकट?

इजराइल के हवाई हमलों से भयभीत गाजा के बचाव कर्मियों की नींद उड़ी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK Election: ब्रिटेन चुनाव में लेबर पार्टी जीत की ओर, ऋषि सुनक काफी पीछे-शुरुआती रुझान
"बच्चों के खून से हाथ धोए": ईरान को लेकर UN अधिकारी पर जमकर बरसे इजराइली राजदूत
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com