Video: तालिबानी पायलट ने क्रैश किया अमेरिकी Black Hawk हेलीकॉप्टर, "हो रही थी ट्रेनिंग"

अफगानिस्तान (Afghanistan) से वापसी की हड़बड़ी में अमेरिकी सेना ने कम से कम 70 विमान नष्ट किए थे. इसके बावजूद अभी भी तालिबान (Taliban) के कब्जे में अफगान नेशनल सिक्योरिटी डिफेंस फोर्स के कई हेलीकॉप्टर हैं.

Video: तालिबानी पायलट ने क्रैश किया अमेरिकी Black Hawk हेलीकॉप्टर,

नौसीखिए तालिबानी पायलेट ने 30 मिलियन डॉलर का ब्लैक हॉक (Black Hawk) हेलीकॉप्टर क्रैश कर दिया.

अमेरिकी सेना (US Army) का हेलीकॉप्टर (Helicopter) उड़ाने की कोशिश कर रहे एक तालिबान (Taliban) सदस्य से वह हेलीकॉप्टर क्रैश (Crash) हो गया. इस हादसे में तीन लोग मारे गए हैं. हालांकि अब वह फुटेज रिलीज कर दी गई है. यह वीडियो दिखाती है कि नौसीखिए तालिबानी पायलेट ने 30 मिलियन डॉलर का ब्लैक हॉक (Black Hawk) हेलीकॉप्टर क्रैश कर दिया.  इसमें एक क्रू सदस्य, एक ट्रेनिंग पायलेट और उसकी खुद की मौत हो गई. यह फुटेज एक दूसरे तालिबान सदस्य ने ली है. ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर काबुल के एक मिलिट्री ट्रेनिंग बेस में कथित तौर से क्रैश हुआ. यह चार ब्लेड वाला, दो इंजन वाला, मीडियम लिफ्ट यूटिलिटी का सैन्य हेलीकॉप्टर था.   

तालिबान के रक्षा मंत्रालय ने बाद में इस घटना की पुष्टि की. इसे तकनीकी खामी की वजह से हुई दुर्घटना बताया गया.  तालिबान के मंत्रालय ने बताया कि इस 'ट्रेनिंग फ्लाइट' की दुर्घटना में 5 अन्य लोग घायल हुए हैं. 

अफगानिस्तान रीकंस्ट्रक्शन के स्पेशन इंस्पेक्टर जनरल के अनुसार, अमेरिका ने अफगान सरकार को साल 2002 से 2017 के बीच $28 बिलियन की सैन्य सामग्री और सेवाएं दी थीं.  इसमें हथियार, गोलाबारूद, वाहन, रात को देखने वाले उपकरण, विमान और सर्वलांस सिस्टम जारी थे.  

जब अमेरिका समर्थित अफगान सरकार को तालिबान ने पिछले साल अगस्त में उखाड़ा था तब कुछ अफगान सैन्य सदस्य जो विमान उड़ा सकते थे वो अपने विमान उड़ा कर पास के केंद्रीय एशियाई देशों में ले गए थे.  

अफगानिस्तान से वापसी की हड़बड़ी में अमेरिकी सेना ने कम से कम 70 विमान नष्ट किए थे. अमेरिकी सेना ने काबुल एयरपोर्ट से जाने से पहले दर्जनों बख़्तरबंद हथियार और हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट कर दी थी.     

इस सब के बावजूद अभी भी तालिबान के कब्जे में अफगान नेशनल सिक्योरिटी डिफेंस फोर्स के कई हेलीकॉप्टर हैं.  15 अगस्त 2021 को मोहम्द अशरफ गनी के यूएई भाग जाने के बाद अफगान की गणतंत्र का तख्तापलट हो गया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफगानिस्तान में फिलहाल गंभीर मानवीय संकट है, और 23 मिलियन से अधिक लोगों को तुरंत मदद की ज़रूरत है.