विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2023

Video: रूसी सैनिक विस्फोटकों से लदे कामिकेज व्हीकल से कूदा, फिर हुआ भीषण विस्फोट

रूस के कामिकेज़-शैली के हमले के ड्रोन फुटेज में एमटी-एलबी व्हीकल खेतों में से सीधे यूक्रेनी पोजीशन की ओर बढ़ते हुए दिख रहा है.

Read Time: 4 mins
Video: रूसी सैनिक विस्फोटकों से लदे कामिकेज व्हीकल से कूदा, फिर हुआ भीषण विस्फोट
रूस ने पूर्वी यूक्रेन में सीमा पर स्थित शहर अवदीवका पर हमले तेज़ कर दिए हैं.

Russia-Ukraine War: रूसी सेना ने एक मल्टीपर्पज बख्तरबंद व्हीकल एमटी-एलबी का विस्फोटक के रूप में उपयोग अवदीवका में खाइयों को निशाना बनाने के लिए किया गया था. यह इलाका यूक्रेन में चल रहे युद्ध में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा वाले क्षेत्रों में से एक है.

रूस ने यह कामिकेज़-शैली का हमला किया था. इसके ड्रोन फुटेज में एमटी-एलबी खेतों में से नेविगेट करते हुए और सीधे यूक्रेनी पोजीशंस की ओर बढ़ते हुए दिख रहा है.

व्हीकल एमटी-एलबी में दो टन विस्फोटक लादा गया था और उसे यूक्रेनी खाइयों की ओर भेजा गया था. रूस के इस मिशन का उद्देश्य कामिकेज़-शैली के हमले को अंजाम देना था. इसके लिए दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने के लिए सख्त वाहन, ड्रोन या यहां तक ​​कि प्लेन बनाया जाता है. कामिकेज़ सुसाइड मिशन पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में देखे गए थे. उस दौर में कमजोर पड़ चुकी जापानी वायु सेना के पायलटों ने ऐसे हमले किए थे.

कामिकेज़-शैली में हमला

कामिकेज़-शैली में रूस की ओर से किए गए हमले के वीडियो में दिख रहा है कि एक सैनिक व्हीकल को टारगेट की दिशा में मोड़ता है और उससे कूद जाता है. वह खुद को बचाने के लिए खुले मैदान में विपरीत दिशा में दौड़ लगाता है. हथियार लिए हुए यह रूसी सैनिक एक टैंक मलबे के बगल में छिप जाता है. इसके बाद एक मिनट से भी कम समय में एमटी-एलबी में एक माइन के ऊपर विस्फोट होता है. भीषण विस्फोट के बाद आसपास के बड़े क्षेत्र में आग और धुंआ उठता दिखता है.

यदि यह एमटी-एलबी यूक्रेनी खाइयों तक पहुंच गया होता तो इसमें हताहतों की संख्या बहुत अधिक हो सकती थी.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अवदीवका को फ्रंट लाइन का "हॉटेस्ट" इलाकों में से एक कहा.

अवदीवका की लड़ाई का बिना तारीख वाला वीडियो ऐसे हमलों से पैदा होने वाले कई खतरों पर ध्यान दिलाता है. इसमें लैंड माइन पर पैर रखना भी शामिल है. खासकर ऐसे हमलों में बारूदी सुरंगों और ऊंची झाड़ियों में छिपे विस्फोटकों को आसानी से नहीं देखा जा सकता. यूक्रेनी खाइयों से घात लगा स्नाइपर हमलों का खतरा होता है.

रूस ने हमले तेज किए

रूस ने पूर्वी यूक्रेन के सीमावर्ती शहर अवदीवका पर हमले तेज कर दिए हैं. मेयर विटाली बरबाश ने कहा कि रूसी सैनिक बख्तरबंद वाहनों का उपयोग कर रहे हैं. वे औद्योगिक क्षेत्र को निशाना बना रहे हैं. वे शहर में चौबासों घंटे ऊंची इमारतों पर हमले कर रहे हैं.

साल 2014 से हमले झेल रहा यह शहर गोलाबारी से काफी हद तक नष्ट हो गया है लेकिन यह यूक्रेनी प्रतिरोध का प्रतीक भी बन गया है. 

माना जाता है कि रूसी सेनाएं शहर के विशाल कोक संयंत्र के पास "प्रमुख सामरिक स्थिति" में अवदीवका की ओर जाने वाली मुख्य सड़क के करीब हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
Video: रूसी सैनिक विस्फोटकों से लदे कामिकेज व्हीकल से कूदा, फिर हुआ भीषण विस्फोट
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;