विज्ञापन

US Presidential Debate : 3 मुद्दे जिस पर बुरी तरह भिड़ गए डॉनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस

Kamala Harris- Donald Trump Debate : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने थे.

US Presidential Debate :  3 मुद्दे जिस पर बुरी तरह भिड़ गए डॉनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस
US Presidential Debate : कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच बहस
नई दिल्ली:

US Presidential Debate: अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से ठीक पहले दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) और मौजूदा उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच यह डिबेट काफी अहम मानी जा रही है. कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच ये बहस फिलाडेल्फिया स्थित नेशनल कॉन्स्टिट्यूशनल सेंटर में हुई. इस डिबेट को ABC News मीडिया ने होस्‍ट किया है. डिबेट को ABC News के एंकर डेविड मुइर और लिन्‍से मॉडरेट कर रहे हैं.

प्रेसिडेंशियल डिबेट की शुरुआत में ही कमला हैरिस ने इस बात पर खासा जोर दिया कि उनके पास उन अमेरिकी परिवारों की मदद करने की पूरी योजना है, जो अर्थव्यवस्था और जीवन-यापन के बढ़ते खर्च को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा, 'मैं अमेरिकी लोगों की महत्वाकांक्षा, आकांक्षा और सपनों में भी पूरा विश्वास करती हूं.' 

Latest and Breaking News on NDTV

इकॉनमी पर आमने-सामने कमला-ट्रंप

कमला हैरिस ने डिबेट की शुरुआत में ट्रंप से पूछा कि मैंने मिडिल क्लास बच्चों को बड़ा किया है. मैं मिडिल क्लास की जरूरतों और सपनों को समझती हूं. अमेरिका में घरों की कीमत बहुत ज्यादा है और इनकी कमी है. हमें पता है कि युवा परिवारों को अब सहारे की दरकरार है. उन्हें अपने बच्चों की परवरिश के लिए मदद चाहिए. मेरा पैशन छोटे उद्योग हैं. मेरी मां ने मुझे और मेरी बहन को बड़ा किया. लेकिन मुझे एक दूसरी महिला ने बड़ा किया. मैं उसे दूसरी मां कहती हूं. वह छोटे बिजनेस चलाती थीं. मैं उनके उस काम को पसंद करती थी. कमला हैरिस ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर ट्रंप को घेरते हुए कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था खराब हालात में है. चुनाव से ठीक पहले हो रही इस डिबेट के दौरान कमला हैरिस ने कहा कि आपकी सरकार ही आर्थिक मंदी के निशान छोड़ गई. हम उसी से निपट रहे हैं. 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "हमारी अर्थव्यवस्था बहुत ख़राब हालत में है. देश की महंगाई दर शायद इतिहास में सबसे ख़राब स्थिति में है. यह लोगों के लिए एक आपदा है." ट्रंप ने अन्य देशों से आयात पर टैरिफ लागू करने की अपनी योजना का बचाव किया. उन्होंने कहा,"हम अन्य देशों पर टैरिफ लगा रहे हैं. अन्य देश आखिरकार, 75 साल बाद, हमें फिर से भुगतान करने जा रहे हैं, कुछ मामलों में टैरिफ काफी अधिक होगा." ट्रंप ने बहस के दौरान अपने टैरिफ नीति प्रस्तावों पर खासा जोर दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

कमला और ट्रंप ने टैक्स के मुद्दे एक-दूसरे को घेरा

कमला हैरिस ने कहा कि मेरे विपक्षी (ट्रंप की ओर इशारा करते हुए) अरबपतियों के हितैषी हैं. वह उनके टैक्स में कटौती करते हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल में यही तो किया  है और इसका नतीजा यह रहा है कि अमेरिका 5 ट्रिलियन डॉलर का राजकोषीय घाटा हुआ है. मेरे प्रतिपक्षी जिसे मैं ट्रंप सेल टैक्स कहती हूं जिसमें 20 प्रतिशत टैक्स जरूरी चीजों पर लगा है. मिडिल क्लास पर बोझ बढ़ा है.

कमला हैरिस ने जब 2 मिनट के पहले ही सवाल में ट्रंप पर मिडिल क्लास को 'ट्रंप सेल टैक्स'के कटाक्ष के साथ मिडिल क्लास पर बोझ डालने का आरोप गया, ट्रंप ने भी इस पर तुरंत ही पलटवार किया. उन्होंने कहा कोई सेल टैक्स नहीं है. कमला का यह स्टेटमेंट बिल्कुल गलत हैं और तथ्य से भी परे हैं. उन्होंने कहा कि बिलियन डॉलर चीन से बचाए हैं. वह टैरिफ नहीं देते थे. उन्होंने कहा कि अमेरिका में हिंसा बढ़ रही है. बाइडेन और कमला इसे लीड कर रही हैं. वे हमारे देश को बर्बाद कर रहे हैं.वे खतरनाक हैं. वह अपराध से भरे पड़े हैं. ट्रंप ने कहा कि सभी को पता है मैं एक खुली किताब की तरह हूं, हमने कोविड काल में देश को सही से संभाला. कमला के पास खुद कोई प्लान नहीं है, वो सिर्फ हमें कॉपी कर रही हैं. कमला हैरिस सिर्फ हमारी पॉलिसी को कॉपी करने में लगी हैं.

ट्रंप ने इमिग्रेशन को बनाया बड़ा मुद्दा

डोनाल्ड ट्रंप ने बहस के दौरान अप्रवासन के खिलाफ हमला बोला और देश की आर्थिक कठिनाइयों के लिए अप्रवासियों को जिम्मेदार ठहराया. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में जो बाइडेन सरकार ने अपने कार्यकाल में अवैध प्रवासियों, आतंकवादियों और अपराधियों को देश में आने दिया. जो कि उनकी बहुत बड़ी गलती है. इन लोगों ने इस देश के सिस्टम को नष्ट कर दिया है. पूरी दुनिया से लाखों लोगों को अमेरिका में आने दिया गया, जिनमें से बड़ी संख्या अपराधियों की है. इस वजह से अमेरिका में इस समय क्राइम रेट बहुत ज्यादा है.  बाइडेन सरकार ने अमेरिका की एनर्जी बिजनेस को बर्बाद किया है. बाइडेन की सरकार को बाहरी लोगों के लिए बॉर्डर बंद करने पर फोकस करना चाहिए. बाहर से आए लोग अमेरिका में पालतू जानवरों को खा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अबॉर्शन के मुद्दे पर कमला का ट्रंप में तीखी बहस

कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप राष्ट्रपति बनने पर राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे. कमला ने ट्रंप के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि उनका कहना है कि नौवें महीने में गर्भपात बिल्कुल ठीक है. यह एक ऐसा मुद्दा है जिसने हमारे देश को 52 सालों से अलग-थलग कर रखा है. 20 से ज़्यादा सालों में ट्रंप गर्भपात प्रतिबंध लगाते रहे हैं. उनके लिए रेप के मामले भी अपवाद नहीं होते. अगर ट्रम्प राष्ट्रपति बनते हैं, तो वे राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे.

जिस पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह झूठ बोल रही है. मैं प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा हूं. प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करने का कोई कारण नहीं है. ट्रंप ने कहा, "मुझे ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है", उन्होंने इशारा किया कि यह विधेयक कभी पारित नहीं होगा. एक मॉडरेटर ने आगे बताया कि ट्रंप के साथी, ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस ने कहा है कि ट्रंप उस विधेयक को वीटो करेंगे. जिस पर ट्रंप ने जवाब दिया, "ठीक है, मैंने जेडी के साथ इस पर चर्चा नहीं की," उन्होंने आगे कहा, "अगर उनका कोई निश्चित दृष्टिकोण है तो मुझे कोई आपत्ति नहीं है."

ये भी पढ़ें : मैं युद्ध रुकवा दूंगा VS ये गर्भ पर रखेंगे नजर, ट्रंप बनाम कमला की डिबेट का पूरा सार समझिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
US Presidential Debate LIVE : डोनाल्‍ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच महाबहस आज, जानिए किन मुद्दों पर भिड़े सकते हैं दोनों दिग्‍गज
US Presidential Debate :  3 मुद्दे जिस पर बुरी तरह भिड़ गए डॉनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस
US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला
Next Article
US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com