विज्ञापन

ट्रंप और कमला, जमकर जुबानी हमला: 10 पॉइंट्स में अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट का सार समझिए

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी प्रेशिडेंशियल डिबेट में उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदलवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी बात रखी. दोनों नेताओं ने डेढ घंटे तक चली इस बहस में आर्थिक नीतियों, स्वास्थ्य नीतियों, गर्भपात, राष्ट्रीय सुरक्षा पर अपनी बात रखी.

ट्रंप और कमला, जमकर जुबानी हमला: 10 पॉइंट्स में अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट का सार समझिए
नई दिल्ली:

पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में से पहले बुधवार को दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. यह डिबेट फिलाडेल्फिया के नेशनल कांस्टीट्यूशन सेंटर में हुई. इसमें उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप शामिल हुए. पहले इस चुनाव में ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन में मुकाबला होने वाला था, लेकिन बाइडन के चुनाव से हटने की वजह से कमला हैरिस मैदान में हैं. जून में हुए पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया था. दूसरी डिबेट में अर्थव्यवस्था, गर्भपात, गजा-इजरायल युद्ध, अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी और कैपिटल हिल पर हुए हंगामें जैसे विषय छाए रहे. 

डोनाल्ड ट्रंप ने क्यों कहा कि दो साल में खत्म हो जाएगा इजरायल

टीवी चैनल एबीसी की ओर से आयोजित इस प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस से जब यह पूछा गया कि वो गजा इजराइल युद्ध को कैसे हैंडल करेंगी और किसी समाधान तक कैसे पहुंचेंगी. इस पर हैरिस ने अपने पहले के कुछ बयानों को दोहराते हुए कहा कि इजरायल के पास आत्मरक्षा का अधिकार है.लेकिन सवाल यह है कि वह यह करता कैसे है. उन्होंने कहा कि इस युद्ध का तुरंत अंत होना चाहिए. हैरिस ने युद्ध विराम और दो देशों वाले समाधान का समर्थन किया.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं जब ट्रंप से जब पूछा गया कि वो इस युद्ध का अंत कैसे करवाएंगे और हमास की ओर से बंधक बनाए गए नागरिकों को कैसे वापस लाएंगे. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति होते तो यह युद्ध शुरू ही नहीं होता. उन्होंने हैरिस पर इजरायल से नफरत करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि उनको लगता है कि अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति बनीं तो इजरायल का अस्तित्व दो साल में खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति बने तो रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म हो जाएगा.

ट्रंप का कैपिटल हिल दंगे में अपना हाथ होने से इनकार

प्रेसिडेंशियल डिबेट में कैपिटल हिल में हुए हंगामे का मुद्दा भी उठा. इन दंगों में ट्रंप की भूमिका पर मॉडरेटर ने कहा कि आपने हमले से पहले व्हाइट हाउस में अपने भाषण में अपने समर्थकों से कैपिटल तक मार्च करने के लिए कहा और टीवी पर हमले को देखा और एक ट्वीट कर दंगाइयों को चले जाने को कहा.

इस पर ट्रंप ने कहा,"मैंने अपने भाषण के दौरान शांतिपूर्वक ढंग और देशभक्ति से कहा, बाद में नहीं." उन्होंने अपने भाषण  में हिंसा की अपील करने से इनकार किया.

Latest and Breaking News on NDTV

मॉडरेटर ने उनसे पूछा कि क्या आपको उस दिन के लिए कोई पछतावा है? इस पर ट्रंप ने कहा,"मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं था, सिवाय इसके कि उन्होंने मुझसे भाषण देने के लिए कहा था." उन्होंने इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त नहीं करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की लीडर नैंसी पेलोसी को जिम्मेदार ठहराया.

दरअसल छह जनवरी 2021 को डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया था.इस दौरान ट्रंप पर कैपिटल में दंगा भड़काने को लेकर आरोप हैं,लेकिन यह मामला अभी लंबित है.

वहीं हैरिस ने कहा, "उस दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने हमारे देश की कैपिटल को अपवित्र करने के लिए एक हिंसक भीड़ को हमारे देश की कैपिटल पर हमला करने के लिए उकसाया था." हैरिस ने कहा कि ट्रंप को बिल्कुल इसी वजह से दोषी ठहराया गया और महाभियोग चलाया गया. 

अमेरिका की अफगानिस्तान से वापसी कैसी होती?

बहस के दौरान ट्रंप और हैरिस से अमेरिकी सेनाओं की अफगानिस्तान से वापसी को लेकर सवाल किया गया. 

इस सवाल पर कमला हैरिस ने राष्ट्रपति जो बाइडन की नीतियों से सहमति जताई और कहा कि लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि वापसी किन परिस्थितियों में हुई. तालिबान के साथ हुई बातचीत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप ने सबसे कमजोर सौदों में से एक पर बातचीत की जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं." उन्होंने ट्रंप पर तालिबान को कैंप डेविड बुलाने का आरोप लगाया. 

Latest and Breaking News on NDTV

हैरिस के आरोपों पर ट्रंप ने कहा कि उन्होंने तालिबान से इसलिए बातचीत शुरू की क्योंकि वो हत्याएं कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जिस सौदे से अमेरिका पीछे हट गया, वह एक अच्छी डील थी. उन्होंने कहा कि अगरे अमेरिका की वापसी के समय वह राष्ट्रपति होते तो अफगानिस्तान में न तो कोई अमेरिकी छूटता और न ही कोई हथियार.

ट्रंप ने हैरिसा को क्यों बताया सबसे खराब राष्ट्रपति

यूक्रेन रूस युद्ध को लेकर ट्रंप से सवाल किया गया कि क्या वो चाहते हैं कि यह युद्ध यूक्रेन जीते. इस सवाल पर ट्रंप ने कहा कि वो चाहते हैं कि युद्ध रुक जाए.उन्होंने यूक्रेन-रूस युद्ध की कीमत का अमेरिका पर पड़ने वाले प्रभाव दावा करते हुए कहा कि यूरोप अमेरिका की तुलना में इस युद्ध में बहुत कम भुगतान कर रहा है.उन्होंने कहा कि वो यूक्रेन के राष्ट्रपति वव्लादोमिर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कमला हैरिस ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ उनके मजबूत रिश्ते हैं. उन्होंने युद्ध शुरू होने के बाद उनसे मुलाकात की थो और खुफिया जानकारियां साझा की थीं. उन्होंने कहा कि हमारे नैटो के सहयोगी इस बात के बहुत आभारी हैं कि अब आप राष्ट्रपति नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते तो रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूरोप के बाकी हिस्सों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए कीव में बैठे होते. उन्होंने कहा कि पुतिन एक तानाशाह हैं जो आपको लंच में खा जाएंगे.

हैरिस के इस जवाब पर ट्रंप ने हैरिस को इतिहास की सबसे खराब उपराष्ट्रपति बताया. उन्होंने दावा किया कि वह हमले से पहले यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत कर युद्ध को रोकने में विफल रहीं.

अर्थव्यवस्था के सवाल पर भिड़े ट्रंप और हैरिस

डिबेट के दौरान पहला सवाल अर्थव्यवस्था को लेकर किया गया था. दोनों उम्मीदवारों से पूछा गया था कि क्या आपको लगता है कि अमेरिकी चार साल पहले की तुलना में अच्छी आर्थिक स्थिति में हैं. 

इस सवाल पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि उनके पास अवसरों की अर्थव्यवस्था बनाने की योजना है. 
उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि घरों की कीमत कम हो, जिससे युवा भी घर ले सकें. हैरिस ने ट्रंप पर उनके पूर्व कार्यकाल को लेकर हमला बोला.उन्होंने कहा कि ट्रंप की योजना वही करने की है जो उन्होंने पहले किया है. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने  अरबपतियों और निगमों के लिए कर में कटौती की योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि अमेरिकियों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों पर ट्रंप के सेल टैक्स का सामना करना पड़ेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दूसरे देशों पर टैरिफ लगाने की कसम खाई है. उन्होंने कहा कि आखिरकार...हमने दुनिया के लिए जो किया है, उसका बदला चुका रहे हैं. चीन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने टैरिफ के माध्यम से उससे अरबों डॉलर वसूले हैं जो उनके पद छोड़ने के बाद भी यथावत बने हुए हैं.

इस पर हमला करते हुए हैरिस ने कहा कि ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिका में बेरोजगारी ग्रेट डिप्रेशन (महामंदी) से भी बुरी हालत में पहुंच गई. उन्होंने कहा कि हमने अपने कार्यकाल में इसे कम करने की कोशिश की है. हैरिस ने ट्रंप के 'प्रोजेक्ट 2025'को एक खतरनाक योजना बताते हुए कहा कि ट्रंप अगर राष्ट्रपति बने तो वे इसे लागू करेंगे. 

हैरिस ने कहा कि ट्रंप जो कहते हैं, उसकी आलोचना 16 नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री कर चुके हैं. उनका मानना है कि अगर इन्हें लागू किया गया तो अगले साल मंदी आ जाएगी.

गर्भपात पर क्या बोले ट्रंप और हैरिस

दोनों नेताओं से गर्भपात को लेकर सवाल किया गया. डिबेट के मॉडरेटर ने पूछा कि इसका अधिकार होना चाहिए या नहीं.

इस सवाल पर ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर जमकर हमला बोला.उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट गर्भावस्था के 'नौवें महीने' में भी गर्भपात की इजाजत देना चाहते हैं. उन्होंने इस मामले में डेमोक्रेट को कट्टरपंथी बताया.उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति पद पर हैरिस की पसंद टिम वाल्ज ने नौवें महीने में गर्भपात की वकालत की है.ट्रंप ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर फैसला राज्यों को करने की वकालत की.उन्होंने कहा कि वो बलात्कार और दुराचार जैसे मामलों को अपवाद मानते हैं. 

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस गर्भपात के मुद्दे को लेकर काफी संवेदनशील मानी जाती हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस गर्भपात के मुद्दे को लेकर काफी संवेदनशील मानी जाती हैं.

ट्रंप ने आरोप लगाया कि सरकार बच्चे को जन्म के बाद मार देने का अधिकार देना चाहती है.

इसके जवाब में हैरिस ने कहा कि देश में ऐसा कोई राज्य नहीं है, जहां इस तरह का कोई कानून हो. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने गर्भपात के राष्ट्रीय अधिकार को पलटने वाले सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों को नियुक्त किया था. 

हैरिस ने अपने जवाब में बहुत से तथ्य और आंकड़े दिए. हैरिस गर्भपात को लेकर काफी गंभीर रही हैं. यह उनके प्रमुख मुद्दे में से एक है. इस मुद्दे को लेकर वो काफी जज्बाती हैं.उन्होंने कहा, "मैंने महिलाओं से बात की है,अपने आप हो जाने वाले गर्भपात से पीड़ित महिलाओं की अस्पतालों की इमरजेंसी में भी देखभाल नहीं की जा रही है, क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को डर है कि वे जेल जा सकते हैं.'' हैरिस ने प्रजनन अधिकारों पर बाइडन प्रशासन की नीतियों की वकालत की.

क्या ओबामा केयर को खत्म कर देंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में सस्ते स्वास्थ्य बीमा कानून अफोर्डेबल केयर एक्ट को ओबामा केयर के नाम से जाना जाता है.इस संबंध में जब ट्रंप से सवाल किया गया तो 'प्रेसिडेंशियल डिबेट'उन्होंने कहा कि अगर वो जीते तो ओबामाकेयर को बदल देंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रंप ने ओबामा केयर के बारे में कहा,"आज यह बहुत बेहतर नहीं है.हम इसकी जगह कुछ और लेकर आएंगे और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं." ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर ओबामा केयर को रद्द करने में नाकाम रहने का आरोप लगाया.उन्होंने  कहा कि वो उन्होंने सही किया था और वो इस विचार और विकल्पों का मूल्यांकन करना जारी रखेंगे.लेकिन उन्होंने ओबामा केयर के विकल्प के रूप में कुछ नहीं बताया. उन्होंने केवल इतना कहा, "अगर हम एक ऐसी योजना लेकर आते हैं जो हमारी जनता, आबादी पर ओबामा केयर के मुकाबले कम भार बनने वाला है तो मैं बिल्कुल ये करूंगा. तब तक मैं ये जितना भी काम का है, उसे चलाता रहूंगा."

कमला हैरिस पर नस्लीय टिप्पणी पर घिरे ट्रंप

डोनल्ड ट्रंप से कमला हैरिस की नस्लीय पहचान पर उनकी टिप्पणी को लेकर सवाल किया गया.मॉडरेटर ने ट्रंप से चुनाव प्रचार के उनके सबसे विवादास्पद बयानों में से एक को लेकर सवाल पूछा.दरअसल ट्रंप ने जुलाई में कहा था कि हैरिस ने हाल ही में एक अश्वेत महिला के रूप में पहचान बनाना शुरू किया है.उनसे पूछा गया कि उन्होंने हैरिस की नस्लीय पहचान को महत्व देना क्यों ठीक समझा.

Latest and Breaking News on NDTV

इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, "मुझे इसकी परवाह नहीं है कि वह क्या है."

इस पर हैरिस ने जवाब दिया,"मुझे लगता है कि यह एक त्रासदी है कि हमारे पास एक ऐसा व्यक्ति है जो राष्ट्रपति बनना चाहता है,जिसने अपने करियर में लगातार अमेरिकी लोगों को बांटने के लिए नस्ल का उपयोग करने की कोशिश की है.''

क्या ट्रंप और हैरिस में एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी

वहीं इस बहस में कमला हैरिस के प्रदर्शन ने उनका कैंप काफी खुश नजर आ रहा है. हैरिस कैंप ने एक और बहस कराने की मांग की है. हैरिस-वाज़ कैंप के प्रवक्ता जेन ओमैली डिलन ने एक बयान में कहा है कि प्रस्तावित बहस अक्तूबर में होनी चाहिए. उपराष्ट्रपति हैरिस दूसरी बहस के लिए तैयार हैं. क्या डोनाल्ड ट्रंप इसके लिए तैयार हैं.

प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद स्पिन रूम में एक पत्रकार से बात करते रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप.

प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद स्पिन रूम में एक पत्रकार से बात करते रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप.

प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद डोनल्ड ट्रंप स्पिन रूम में आए. वहां उन्होंने कहा कि इस डिबेट के मॉडरेटर निष्पक्ष नहीं थे. उन्होंने कहा कि कमला हैरिस दूसरी बहस चाहती हैं, क्योंकि वो बहुत बुरी तरह से हार गई हैं. हम इस बारे में सोचेंगे.उन्होंने कहा कि मैं या चुनाव हार जाऊं या जीत जाऊं, यह मेरी अब तक की सबसे अच्छी बहस थी. उन्होंने हैरिस पर विदेशी नीति और सीमा के मुद्दे पर उन्हें बहुत कमजोर बताया. 

पांच नवबंर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभी कोई दूसरी बहस नहीं प्रस्तावित है. लेकिन एक अक्तूबर को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वांस और टिम वाज के बीच सीबीएस न्यूज पर न्यूयार्क में बहस होनी है.

डिबेट में छाया रहा युद्ध

प्रेसिडेंशियल डिबेट 'द एबीसी न्यूज प्रेसिडेंशियल डिबेट' में रूस-यूक्रेन यूद्ध और गजा-इजरायल युद्ध का मुद्दा छाया रहा. दोनों उम्मीदवारों में इसको लेकर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगे.ट्रंप ने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति होते तो इजरायल-गजा युद्ध होता ही नहीं. उन्होंने कहा कि वो चाहते हैं कि रूस-यूक्रेन युद्ध रुके. वहीं कमला हैरिस ने कहा कि इजरायल के पास अपनी आत्मरक्षा का अधिकार है. लेकिन सवाल यह है कि वह इसे कैसे करेगा. उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन का पक्ष लेते हुए कहा कि अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन यूक्रेन की राजधानी में बैठकर बाकी के यूरोप पर कब्जे की योजना बना रहे होते.

ट्रंप से जब यह पूछा गया,"क्या वो यह चाहते हैं कि यूक्रेन युद्ध जीते?" इस सवाल पर ट्रंप ने कहा,''मैं चाहता हूं कि वॉर रुक जाए." ट्रंप ने दावा किया कि इस युद्ध में यूरोप को अमेरिका की तुलना में बहुत कम कीमत चुकानी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि वे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन,दोनों को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं.

ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को एक अनुपस्थित राष्ट्रपति बताया.

ट्रंप के यह कहने पर हैरिस ने पलटवार करते हुए कहा, "आप बाइडन के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं, आप मेरे खिलाफ लड़ रहे हैं." हैरिस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ अपने मजबूत रिश्ते बताते हुए पुतिन को तानाशाह  बताया. 

उनके यह कहने पर ट्रंप ने कमला हैरिस को अब तक की सबसे खराब उपराष्ट्रपति बताया और कहा कि वो हमले से पहले यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत कर युद्ध रोकने में नाकाम रहीं. 

ये भी पढ़ें: निक्सन-कैनेडी से लेकर ट्रंप-बाइडेन तक... ये हैं अमेरिका के 5 सबसे चर्चित प्रेसिडेंशियल डिबेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला
ट्रंप और कमला, जमकर जुबानी हमला: 10 पॉइंट्स में अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट का सार समझिए
US Presidential Debate :"आपको डोनाल्ड ट्रंप से सिर्फ झूठ सुनने को मिलेंगे" : अबॉर्शन बैन पर कमला हैरिस का अटैक
Next Article
US Presidential Debate :"आपको डोनाल्ड ट्रंप से सिर्फ झूठ सुनने को मिलेंगे" : अबॉर्शन बैन पर कमला हैरिस का अटैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com