US Election: साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत, निक्की हेली को हराया

निक्की हेली साल 2010 में दक्षिण कैरोलिना (US Presidential Election) की लोकप्रिय गवर्नर और रिपब्लिकन प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाली एकमात्र महिला थीं. यहां वह उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करना चाहती थीं, लेकिन ट्रंप के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

US Election: साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत, निक्की हेली को हराया

साउथ कैरोलिना में टंप ने निक्की हेली को हराया.

नई दिल्ली:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन से पहले निक्की हेली (Donald Trump Nikki Haley) को उनके ही गृह राज्य में करारा झटका लगा है. डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में हरा दिया है.  डोनाल्ड ट्रंप ने यहां पर जीत हासिल की है. निक्की हेली के लिए ये किसी काररे झटके से कम नहीं है. ट्रंप अब तक पहले चार प्रमुख नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल कर चुके हैं. निक्की हेली UN में कभी ट्रंप की विशेष दूत रहीं थीं, अब उनके घर में ही उनको कारारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. 

ये भी पढ़ें-अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: अश्वेत वोटर्स पर ट्रंप के बयान से भड़कीं निक्की हेली, बोलीं- वह चुनाव नहीं जीत सकते

ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में हेली को हराया

निक्की हेली बार-बार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक फिटनेस पर सवाल उठाती रही हैं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ट्रंप के एक बार फिर से राष्ट्रपति बने तो  "अराजकता" आएगी. बता दें कि साउथ कैरोलिना में ट्रंप और निक्की हेली के बीच जीत का अंतर तुरंत साफ नहीं हुआ था, लेकिन यह बहुत ही अहम होने की उम्मीद थी, लेकिन मतदान खत्म होने के कुछ ही सेकंड के भीतर ऐलान कर दिया गया.

निक्की हेली साल 2010 में दक्षिण कैरोलिना की लोकप्रिय गवर्नर और रिपब्लिकन प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाली एकमात्र महिला थीं. वह अब उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करना चाहती थीं, लेकिन ट्रंप के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. ट्रंप ने पहले आयोवा को 30 अंकों और न्यू हैम्पशायर को 10 अंकों से जीत हासिल हासिल की, जबकि नेवादा में एक विवाद की वजह से ट्रंप आधिकारिक प्रतियोगिता में निर्विरोध चल रहे थे. 

5 मार्च से देशभर में हेली का चुनावी अभियान शुरू

दक्षिण कैरोलिना में ट्रंप की जीत का अंतर हमेशा मुख्य सवाल था. विश्लेषकों का तर्क था कि निक्की हेली 15 अंक या उससे कम के अंतर को कम करने में कामयाब रहीं. हालांकि ट्रंप के सहयोगियों ने साफ कर दिया है कि जुलाई में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से बहुत पहले हेली को वह बाहर कर देंगे.  

निक्की हेली ने भले ही साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में हार का सामना करना पड़ा हो लेकर उन्होंने इसकी परवाह न करते हुए आगे बढ़ने की बात कही. निक्की ने कहा कि 5 मार्च से पहले वह पूरे देश में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. 27 फरवरी को हेली मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगी.

हेली और बाइडेन पर ट्रंप का निशाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रंप ने शनिवार को साफ कर दिया कि वह निक्की हेली से आगे बढ़कर नवंबर में बाइडेन के खिलाफ संभावित मुकाबले पर विचार कर रहे हैं. हालांकि कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के सम्मेलन के समापन पर मतदान केंद्रों से पहले ट्रंप ने हेली से ज्यादा बाइडेन पर निशाना साधा.  वहीं ट्रंप पर टिप्पणी के मामले में निक्की हेली भी पीछे नहीं हैं. उन्होंने कहा था कि ट्पं अगर राषअट्रपति बने तो वह पहले ही दिन घोटाले में फंस जाएंगे. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)