विज्ञापन
This Article is From Sep 30, 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर लगाया आरोप- नहीं दिए कोरोनावायरस से हुई मौतों के सही आंकड़े

अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट में कोरोनावायरस से अमेरिका में हुई मौतों के मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप ने बोलते हुए चीन और रूस के साथ भारत पर भी मौत का सही आंकड़ा नहीं देने का आरोप लगा दिया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर लगाया आरोप- नहीं दिए कोरोनावायरस से हुई मौतों के सही आंकड़े
US प्रेसिडेंशियल डिबेट में अपने संबोधन में भारत के लेकर दिया बड़ा बयान.
नई दिल्ली:

अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट में डेमोक्रेटिक कैंडिडेट जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ बहस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कोरोनावायरस की मौतों (Coronavirus Death Toll) को लेकर बड़ा बयान दिया. अपने संबोधन के दौरान कोरोनावायरस से अमेरिका में हुई मौतों के मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप ने बोलते हुए चीन और रूस के साथ भारत पर भी मौत का सही आंकड़ा नहीं देने का आरोप लगा दिया.

ट्रंप अमेरिका में लॉकडाउन लगाने और लाखों लोगों की मौत पर अपनी नीतियों का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर वो वक्त पर लॉकडाउन नहीं लगाते तो इससे भी ज्यादा लोगों की मौत होती. ट्रंप ने अपने भाषण में कहा, 'अगर हमने देश को खोले रखा होता तो बस दो लाख ही नहीं, इससे ज्यादा लोगों की जान गई होती. ये सब चीन की गलती है. और जब आप आंकड़ों की बात करते हैं तो आपको क्या पता चीन में कितने लोगों की मौत हुई है. रूस में कितने लोग मरे हैं या फिर भारत में कितने लोग मरे हैं. ये लोग सही आंकड़े नहीं देते हैं.'

ट्रंप ने जो बाइडेन पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'जब मैंने लॉकडाउन लगाया तो आपने मुझे रेसिस्ट, नस्लवादी बताया था. आपको लगा था कि ये बहुत बुरा फैसला था, लेकिन डॉक्टर फाउची ने खुद कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने लाखों जिंदगियां बचाई हैं.'

यह भी पढ़ें: India Coronavirus: कोरोनावायरस के लिहाज से सितम भरा रहा सितंबर, एक बार आंकड़ों पर डालिए नजर

बता दें कि अमेरिका ने फरवरी-मार्च से ही देश बंद करना शुरू कर दिया था. ट्रंप ने सबसे पहले कई देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन लगाया था, जिसे लेकर शुरुआत में उनकी आलोचना हुई थी. हालांकि, ट्रंप कोरोनावायरस को हमेशा डाउनप्ले करते रहे हैं यानी कम खतरनाक बताते रहे हैं, इसे लेकर भी उनकी आलोचना हुई है.

फिलहाल अमेरिका कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामलों में पूरी दुनिया में नंबर वन है. यहां अब तक संक्रमण के 71,48,009 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, 2,05,069 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां फिलहाल कुल एक्टिव केस 41,48,332 हैं, वहीं, 27,94,608 लोग वायरस से ठीक हो चुके हैं. बता दें कि नवंबर के शुरुआती हफ्ते में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं.

Video: कोरोना वैक्सीन तैयार होने के बाद किस तरह जन-जन तक पहुंचेगी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com