जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली

जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है. उनसे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वह देश की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं.

वॉशिंगटन:

Oath Ceremony: जो बाइडन  (Joe Biden) ने बुधवार को एक ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. उनसे पहले कमला हैरिस (Kamala Harris)  ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वह देश की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं.उन्‍हें अमेरिका की पहली महिला उप राष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है.अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे. यह लोकतंत्र का दिन है, यह अमेरिका का दिन है. यह उम्मीद, दोबारा खड़े होने और हर चुनौती से निपटने का दिन है. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी. अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा.

व्‍हाइट हाउस छोड़ने के बाद Mar-a-Lago Estate को स्‍थायी आवास बनाएंगे ट्रंप

बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘जनता की इच्छाओं को सुना और समझा गया है. श्वेतों को श्रेष्ठ मानने की मानसिकता, घरेलू आतंकवाद को हराएंगे\ मैं चाहता हूं कि हर अमेरिकी हमारी इस लड़ाई में शामिल हो. इस बार शपथ ग्रहण समारोह का आकार कोरोना वायरस महामारी और सुरक्षा खतरों के मद्देनजर छोटा किया गया था. समारोह में कई सेलिब्रिटी शामिल हुए. समारोह में शामिल होने वालों की सूची में लेडी गागा, जेनिफर लोपेज और गार्थ ब्रुक्स, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, लॉन लिजेंड, डेमी लोवाटो, फू फाइटर, जस्टिन टिम्बरलेक और बोन जोवी शामिल रहे. शपथ ग्रहण के पहले जो बाइडेन ने कहा है कि 'यह अमेरिका के लिए नया दिन है.'बाइडेन ने निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के राष्‍ट्रपति के तौर पर कार्यकाल खत्‍म होने के बाद व्‍हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्वीट लिखा, ''यह अमेरिका के लिए नया दिन है.''

इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है. शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात थे ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके.बाइडन और हैरिस शपथ से पहले गिरजाघर में प्रार्थना सभा में शामिल हुए. बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति हैं. अमेरिका के राष्‍ट्रपति का पद संभालने के बाद पहले दिन उठाए जाने वाले कदमों के अंतर्गत वाइडेन, कई मुस्लिम बहुल देशों से आगंतुकों के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को खत्‍म कर देंगे और अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर होने वाली दीवार के निर्माण को रोकेंगे. अवैध अप्रवासन (illegal immigration) को रोकने के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह दीवार बनाने का आदेश दिया था.


भारत-अमेरिका के संबंध प्रगाढ़, दोनों देशों के साथ काम करने की आगे भी मजबूत संभावनाएं :  ब्लिंकेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बाइडेन शपथ लेने के बाद पेरिस जलवायु समझौते (Paris climate accord) और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से अमेरिका को फिर से जोड़ेंगे. बाइडेन शपथ लेने के बाद 17 आदेशों पर हस्‍ताक्षर करेंगे, वे निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मुकाबले आव्रजन,  पर्यावरण, कोविड-19 के खिलाफ जंग और अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मुद्दों पर अलग राह अख्तियार करेंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)