US Election 2024: ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को हराकर मिशिगन प्राइमरी चुनाव में दर्ज की जीत

ट्रंप ने मिशिगन से पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत (US Presidential Election 2024) हासिल की है.

US Election 2024: ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को हराकर मिशिगन प्राइमरी चुनाव में दर्ज की जीत

US Election 2024: डोनाल्ड ट्रंप और निक्की हेली. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मिशिगन में अपनी-अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद (US Presidential Election) के प्राइमरी चुनावों में मंगलवार को निर्णायक जीत दर्ज की. इससे राष्ट्रपति पद के लिए इसी साल होने वाले चुनाव में इन दोनों नेताओं के बीच दोबारा मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है. ट्रंप ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को हरा दिया. इसके साथ ही वह नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आ गए. 

ये भी पढ़ें-"हमारे आंतरिक मामलों में न बोलें": UN में पाकिस्तान को भारत की दो टूक

ट्रंप ने मिशिगन में निक्की हेली को दी मात

आखिरी खबर आने तक हेली को 26.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि ट्रंप को 68.2 फीसदी वोट मिले थे. अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे. ट्रंप की इस जीत ने अगले सप्ताह की ‘सुपर' प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. 

ट्रंप को119 और हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट' का समर्थन

ट्रंप ने इससे पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत हासिल की है. नामांकन औपचारिक रूप से हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 ‘डेलीगेट' के समर्थन की आवश्यकता है.  ट्रंप ने 119 ‘डेलीगेट' का समर्थन हासिल कर लिया है, जबकि दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट' का समर्थन मिला है.

बाइडेन को चाहिए कितने ‘डेलीगेट' का समर्थन?

इस बीच, 81 वर्षीय बाइडेन ने प्रांत में एक और जीत हासिल की, जो चार प्रयासों में उनकी चौथी प्राथमिक जीत है. उन्होंने चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट' का समर्थन जीत लिया है. बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने के लिए 1,968 ‘डेलीगेट' का समर्थन हासिल करना होगा. अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडन ने कहा, "मैं मिशिगन के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज उनकी आवाज सुनी. वोट देने के अधिकार का प्रयोग करना और हमारे लोकतंत्र में भाग लेना ही अमेरिका को महान बनाता है." इस बीच, मिशिगन के नतीजों ने ट्रंप और बाइडsन की स्थिति को उनकी संबंधित पार्टी में अग्रणी के रूप में और मजबूत कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-अमेरिकी महिला ने 3 साल के बेटे को इस "खास" वजह से भेजा था दूर, हुआ लापता



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
अन्य खबरें